August 16, 2018

Latest News

जनसुनवाई में आये 50 से अधिक आवेदन, निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये गये

JANSUNWAI-1JANSUNWAI-2 

उज्जैन 28 फरवरी। प्रति मंगलवार आयोजित होने वाली जनसुनवाई 28 फरवरी को जिला पंचायत के सभाकक्ष में संयुक्त कलेक्टर श्री रजनीश श्रीवास्तव द्वारा की गई। जनसुनवाई में 50 से अधिक आवेदन आये, जिनमें निराकरण हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये गये। घट्टिया निवासी रतन पिता परथी ने आवेदन देकर शिकायत की कि गांव में उनके स्वामित्व की भूमि को भू-अर्जन द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है, परन्तु मुआवजे की राशि उन्हें अनुमानित लागत से कम प्रदाय की जा रही है। इस पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी को मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करने को कहा गया।

ग्राम परोलिया निवासी भंवरलाल पिता बंसीलाल ने आवेदन दिया कि उनके स्वामित्व की भूमि में से गांव के तथाकथित व्यक्तियों द्वारा जबरन पानी की निकासी की जा रही है, जिस कारण उनकी फसलें प्रभावित हो रही हैं। इस पर तहसीलदार घट्टिया को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये। ग्राम जगोटी तहसील महिदपुर निवासी लालू पिता कचरू ने आवेदन देकर शिकायत की कि वर्ष 2015 में उनकी सोयाबीन की फसल नष्ट हो गई थी, जिसका बीमा अभी तक उन्हें प्रदाय नहीं किया गया है। तहसीलदार महिदपुर को उक्त मामले में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

नानाखेड़ा निवासी गंगापुरी पिता मंगलूराम ने आवेदन दिया कि उनके पास रहने के लिये आवास नहीं है तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें आवास प्रदाय किया जाये। इस पर नगर निगम को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। विवेकानन्द कॉलोनी निवासी बलविन्दरसिंह नील ने आवेदन देकर शिकायत की कि देवास रोड स्थित एक पेट्रोल पम्प द्वारा घट्टिया किस्म का मिलावटी डीजल विक्रय किया जा रहा है। इस पर जिला आपूर्ति अधिकारी को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये। ग्राम पंचायत मकड़ावन के सरपंच ने शिकायत की कि गांव के तथाकथित लोगों द्वारा गांव में आने-जाने के मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण कर लिया गया है, जिस कारण राहगिरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पर एसडीओ बड़नगर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम चन्देसरी तहसील उज्जैन निवासी अनिताबाई पति स्व.कैलाश चौहान ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके हिस्से की भूमि पर उनके रिश्तेदारों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है और भूमि को बेचने का प्रयास किया जा रहा है। इस पर तहसीलदार उज्जैन को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। ग्राम झारड़ा निवासी कचरूलाल पिता पूरालाल ने आवेदन दिया कि वे बेरोजगार हैं और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन देने के बाद भी ग्राम झारड़ा की बैंक ऑफ इण्डिया शाखा के प्रबंधक द्वारा उनका ऋण स्वीकृत नहीं किया जा रहा है। इस मामले में एलडीएम को जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा गया।

ग्राम लसुड़िया के भगवानसिंह पिता गणपतसिंह ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके गांव की जमीन के समीप स्थित नदी में से गांव के तथाकथित व्यक्तियों द्वारा जबरदस्ती रेत उत्खनन कर ट्रेक्टर से ले जाई जा रही है। इस कारण उनकी जमीन धंस रही है और फसल को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। जिला खनन अधिकारी को उक्त मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार अन्य मामलों में भी जनसुनवाई की गई।

-अनिकेत शर्मा (मो.नं.-9806301789)

क्रमांक 324-0649 जोशी