August 16, 2018

Latest News

महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल मन्दिर में सेवा देने वाले अधिकारी-कर्मचारियों तथा पुजारी-पुरोहितों को कलेक्टर ने श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित किया

DSC00187DSC00199_2DSC00212DSC00235DSC00266_2DSC00284DSC00289_2DSC00294DSC00295

उज्जैन 28 फरवरी। महाशिवरात्रि पर्व 24 फरवरी को मनाया गया। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में पर्व के दौरान 23, 24 एवं 25 फरवरी को कलेक्टर एवं श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री संकेत भोंडवे ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, महाकाल मन्दिर के कर्मचारियों तथा पुजारियों एवं पुरोहितों को श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित कर उन्हें प्रशस्ति-पत्र भेंट किया। सम्मान समारोह के अवसर पर कलेक्टर श्री भोंडवे ने कहा कि अद्वितीय पर्व महाशिवरात्रि पर्व के सफल आयोजन पर मन्दिर में व्यवस्थाओं में लगे समस्त सेवकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने महाशिवरात्रि की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में प्रशासन द्वारा प्रतिवेदन भी तैयार किया जायेगा, ताकि मन्दिर में अन्य पर्वों पर श्रद्धालुओं की सुगम, सुलभ एवं सुरक्षित दर्शन व्यवस्था की जा सके। श्रावण-भादौ मास में निकलने वाली भगवान श्री महाकाल की सवारियों की बेहतर व्यवस्थाओं के लिये दो माह पूर्व से तैयारियां करने का प्रयास किया जायेगा।

मीडिया का शानदार सहयोग एवं बेहतर कव्हरेज

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने सम्मान समारोह के अवसर पर कहा कि श्री महाकालेश्वर मन्दिर में महाशिवरात्रि पर्व के दृश्यों को दूर-दराज तक पहुंचाने में मीडिया द्वारा प्रशासन का शानदार सहयोग देकर बेहतर कव्हरेज दिया है। वह बधाई की पात्र है। उन्होंने मीडिया से अनुरोध किया कि आगे भी उनका सहयोग मिलता रहे। मीडिया ने सदैव अपनी लेखनी से उज्जयिनी की पुरातन संस्कृति को देश-विदेश तक पहुंचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहने एवं उनके सकारात्मक कव्हरेज के लिये इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को भी श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित किया।

लगभग 02 हजार लोगों को श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित किया

महाशिवरात्रि पर्व पर विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, महाकाल मन्दिर के अधिकारी-कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, सुरक्षा गार्ड आदि के लगभग 02 हजार लोगों को श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित कर उन्हें प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये।

मन्दिर के पुजारी एवं पुरोहितों को भी सम्मानित किया

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने महाशिवरात्रि पर्व पर अच्छी व्यवस्था के लिये मन्दिर के पुजारी एवं पुरोहितों को दुपट्टा एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रतीकात्मक रूप से पं.आशीष पुजारी, पं.दिलीप पुजारी, पं.महेश पुजारी, पं.सत्यनारायण जोशी, पं.राजेश पुजारी, पं.दिनेश त्रिवेदी आदि उपस्थित थे।

नि:शुल्क ई-रिक्शा एवं बस संचालन के लिये पदाधिकारियों को सम्मानित किया

महाशिवरात्रि पर्व पर रेलवे स्टेशन, बसस्टेण्ड आदि स्थानों से श्रद्धालुओं को महाकाल मन्दिर तक लाने के लिये अपने वाहनों को नि:शुल्क चलाने पर कलेक्टर ने इनके पदाधिकारियों को भी प्रशस्ति-पत्र देकर श्री महाकालेश्वर सेवा सम्मान से सम्मानित किया।

सम्मान समारोह कार्यक्रम में कलेक्टर ने समूहवार प्रतीकात्मक रूप से सेवकों को प्रशस्ति-पत्र देकर सेवा सम्मान से सम्मानित किया। उन्होंने सेवा देने वाले लोगों से कहा कि महाकाल मन्दिर में आगामी पर्वों पर भी उनका सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं का जिक्र करते हुए सम्बन्धितों की प्रशंसा की। उन्होंने जूता स्टेण्ड व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि पूरे आयोजन के दौरान केवल एक श्रद्धालु के जूते गुम हुए, वो भी एक घंटे बाद उन्हें प्राप्त हो गये। कलेक्टर ने कहा कि मन्दिर के सेवक वहां की व्यवस्थाओं में रीढ़ की हड्डी के समान हैं। उनके कार्यों की भी प्रशंसा करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में मन्दिर प्रशासक श्री अवधेश शर्मा ने कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, सहायक कलेक्टर सुश्री रानी बंसल एवं प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री विशालसिंह हाड़ा को पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

-संतोष कुमार उज्जैनिया (मो.नं.-9425379653) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 331-0656 जोशी