October 16, 2018

Latest News

पूरा शहर जुटा है दिव्यांग विवाह की तैयारियों में

CASH BHET

उज्जैन 03 मार्च। आगामी 7 मार्च को होने वाले दिव्यांग जोड़ों के विवाह की तैयारियों में उज्जैन शहर जुट गया है। शहर का हरेक वर्ग इस आयोजन में अपना यथासंभव योगदान दे रहा है। विवाह के लिये सामग्री और कैश देने वालों की कोई कमी नहीं है। इसकी तैयारियों के सम्बन्ध में एक बैठक 3 मार्च को पुन: मेला कार्यालय सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने इस बैठक में कहा कि वे उज्जैनवासियों के इस आयोजन में योगदान से अभिभूत हैं। हमने 02 हाथ आगे बढ़ाये थे, लेकिन शहर से सैकड़ों हाथ सहयोग के लिये आगे आये हैं। हमें रोजाना विवाह आयोजन में सहयोग देने के लिये फोन आ रहे हैं। कोई दूल्हों के लिये ड्रेस दे रहा है तो कोई दुल्हन के लिये उपहार सामग्री देने की पेशकश करता है। कलेक्टर ने कहा कि आयोजन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भी आयेंगे।

इस बैठक में प्रशासकीय अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से लेकर समाज के हरेक वर्ग का व्यक्ति मौजूद था।

आनन्दक रहेंगे गुलाबी साफे में

दिव्यांग विवाह की तैयारियां व्यापक स्तर पर की जा रही हैं। धूमधाम से होने वाले इस आयोजन में सहभागी आनन्दकगण गुलाबी साफे में बारातियों का स्वागत करते नजर आयेंगे। प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि प्रत्येक आनन्दक के पास एक आईडी कार्ड (बैज) हो तथा वह गुलाबी साफा बांधकर उपस्थित रहे। प्रत्येक वर-वधू के लिये एक-एक आनन्दक तैनात रहेगा, जो विवाह की तैयारियों और भावी जीवन के सम्बन्ध में उन्हें सहयोग एवं मार्गदर्शन करेगा। वर-वधूओं को वेलकम किट प्रदान किये जायेंगें। इस किट में विभिन्न सामग्री रहेगी।

स्वागत गेट बनेंगे

दिव्यांग विवाह के मुख्य आयोजन स्थल पर प्रशासन द्वारा स्वागत गेट बनाये जायेंगे। 02 पब्लिक गेट तथा एक वीआईपी गेट रहेगा। विवाह स्थल पर धुम्रपान एवं मद्यपान निषेध रहेगा। स्वागत दरवाजों पर आनन्दक तैनात रहेंगे। स्थल पर मुस्लिम जोड़ों के निकाह के लिये स्टेज तैयार किया जायेगा। वहीं हिन्दू जोड़ों के लिये फेरों हेतु हवन कुण्ड तैयार करवाये जायेंगे।

मैरिज सर्टिफिकेट भी मिलेगा

प्रशासन द्वारा दिव्यांग जोड़ों को मैरिज सर्टिफिकेट भी दिये जाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शासन की कई सारी योजनाओं के लाभ एवं करीब 07 लाख रूपये का बीमा लाभ भी मिलेगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा विवाह के लिये मिलने वाली सामग्री का ऑडिट भी कराया जायेगा। इस आयोजन में 101 दिव्यांग जोड़ों का विवाह होने जा रहा है। इनमें मध्य प्रदेश के अलावा गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के जोड़े भी शामिल हैं। 75 हिन्दू जोड़े, 25 मुस्लिम जोड़े तथा 01 सिख दिव्यांग जोड़ों का विवाह होगा। इन जोड़ों में 05 अन्तर्जातीय विवाह करने वाले जोड़े भी सम्मिलित हैं।

कई होटलों, धर्मशालाओं में रहेगी व्यवस्था

दिव्यांग विवाह में आने वाले वर वधूओं, उनके परिजनों आदि के लिये उज्जैन के कई होटलों, धर्मशालाओं, मांगलिक भवनों में ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें शहर के प्रतिष्ठानों द्वारा स्वैच्छिक सहयोग दिया जा रहा है। शहर के 10 से 15 बेहतरीन होटलों तथा 10 से लेकर 20 धर्मशालाओं और मांगलिक भवनों में बाहर से आने वाले वर-वधू और उनके परिजनों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

लाने ले जाने की जिम्मेदारी सभी एसडीएम को सौंपी

उज्जैन जिले के विभिन्न स्थानों से उज्जैन मुख्यालय तक वर-वधू एवं उनके परिजनों को लाने एवं वापस जाने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने इसकी जिम्मेदारी सभी एसडीएम व तहसीलदारों को सौंपी है। विवाह सामग्री भी नियत स्थानों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी इन अधिकारियों की रहेगी।

बेहतरीन इवेंट मैनेजमेंट होगा

जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग विवाह आयोजन के लिये बेहतरीन इवेंट मैनेजमेंट की व्यवस्था की गई है। सभी कार्यक्रम एवं रस्में समयबद्ध रूप से आयोजित होंगी। इसके लिये विभिन्न व्यक्तियों एवं संस्थाओं द्वारा अपनी जिम्मेदारी उठाई गई है। मेंहदी, हल्दी, संगीत तथा अन्य कार्यक्रमों व रस्मों के लिये स्वैच्छिक रूप से लोग आगे आये हैं। वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, एलईडी स्क्रीन्स पर आयोजन का प्रसारण सहित अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी। वर-वधू को उनकी शादी की सीडी भी बनाकर दी जायेगी। दूल्हों के लिये बग्घियों व घोड़ों की व्यवस्था की जा रही है। प्रोसेशन का रास्ते में स्थान-स्थान पर स्वागत शहर के विभिन्न वर्गों द्वारा किया जायेगा। दुल्हनों के मेकअप के लिये भी शहर के ब्यूटी पार्लरों द्वारा अपनी सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जायेंगी।

जय गुरूदेव संस्था उपलब्ध करायेगी दोनों दिन भोजन-नाश्ता

होटल एसोसिएशन ने बैठक में प्रदान किये 2.5 लाख रूपये

मेला कार्यालय में आयोजित बैठक में भी दिव्यांग विवाह आयोजन के लिये सहयोग के हाथ उठे। जय गुरूदेव संस्था द्वारा 6 एवं 7 मार्च को दोनों समय भोजन एवं चाय-नाश्ता उपलब्ध कराने की घोषणा की गई। उज्जैन होटल एसोसिएशन द्वारा 2.5 लाख रूपये की राशि सहयोग के रूप में दी गई। एसोसिएशन अध्यक्ष श्री रवि सोलंकी तथा कोषाध्यक्ष श्री सन्नी खत्री ने राशि कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे को सौंपी। बैठक में रेडक्रॉस की ओर से भी 01 लाख रूपये देने की घोषणा की गई। इसके अलावा अन्य दानदाताओं ने भी नगद राशि व सामग्री की घोषणा की।

इस बैठक में सर्वश्री इकबालसिंह गांधी, सुरेन्द्रसिंह अरोरा, सरोज अग्रवाल, प्रकाश चित्तौड़ा, केशरसिंह, सुधीरभाई गोयल, सत्यजीतसिंह देशमुख, चन्द्रप्रकाशजी, प्रभारी सीईओ जिला पंचायत एसएस रावत, डिप्टी कलेक्टर शैली कनास, उपायुक्त सहकारिता मनोज जायसवाल सहित समाज के विभिन्न वर्गों एवं सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।

-शकील खान (मो.नं.-9826632452)

क्रमांक 037-0694 जोशी