October 16, 2018

Latest News

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 15 मार्च से प्रारम्भ होगी, आयुक्त खाद्य ने संभागीय समीक्षा बैठक ली

A-1A-2A-3A-4 

उज्जैन 06 मार्च। समर्थन मूलय पर गेहूं की खरीदी 15 मार्च से प्रारम्भ होगी। इस बार गेहूं के उत्पादन अधिक रहने से गत वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना अधिक समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी संभावित है। समर्थन मूल्य पर खरीदी व्यवस्था को लेकर संभागीय समीक्षा बैठक खाद्य आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई द्वारा मेला कार्यालय में ली गई। उन्होंने खरीदी के साथ-साथ भण्डारण की योजना बनाते हुए मेपिंग करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर, म.प्र.विपणन संघ के प्रबंध संचालक श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, उज्जैन कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, आगर कलेक्टर श्री डीबी सिंह, शाजापुर कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव एवं जिलों के सहकारिता विभाग, खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, भण्डार गृह व भारतीय खाद्य निगम के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में खाद्य आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष पूरे प्रदेश में गेहूं का रकबा पांच लाख हेक्टेयर बढ़ा है और गेहूं का उत्पादन अधिक होने का अनुमान है। मध्य प्रदेश देश में गेहूं उत्पादन में नम्बर-2 की स्थिति में आ जायेगा। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में सबसे ज्यादा ध्यान लॉसेस को कंट्रोल करने पर देना होगा। श्री किदवई ने कहा कि स्टोरेज के प्लान की मैपिंग में सबसे पहले सरकारी गोदामों को भरना होगा, इसके बाद खरीदी केन्द्रों के गोदामों व अन्त में संयुक्त उपक्रम के गोदामों का नम्बर आयेगा। समर्थन मूल्य खरीदी के दौरान ट्रेन की 101 रेक का मूवमेंट होगा। उन्होंने जिला कलेक्टरों को कहा कि वे क्रॉस ट्रांसपोर्टेशन रोकने के लिये अपने यहां से एक डिप्टी कलेक्टर की ड्यूटी लगायें।

आयुक्त खाद्य ने निर्देश दिये कि खरीदी केन्द्रों में मॉइशचर मीटर, छलना, बैनर, सिलाई मशीन, स्क्रीन प्रिंटिंग का सामान आदि की उपलब्धता का परीक्षण चेकलिस्ट के अनुसार कर लिया जाये। उन्होंने किसानों के पंजीयन का सत्यापन भी शीघ्र कराने के निर्देश दिये हैं तथा कहा है कि पंजीयन की तारीखें बढ़ाई जा रही हैं।

संभाग में 278 खरीदी केन्द्र

बैठक में बताया गया कि उज्जैन संभाग में 278 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। इन सभी खरीदी केन्द्रों पर तौलकांटों का सत्यापन अनिवार्य रूप से 14 मार्च के पूर्व कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही बड़े तौलकांटों का भी सत्यापन कराना आवश्यक है। इन खरीदी केन्द्रों में 54 ऐसे खरीदी केन्द्र हैं, जहां पर गोदाम बने हुए हैं। आयुक्त खाद्य ने निर्देश दिये हैं कि किसानों के खातों में गेहूं खरीदने के सात दिन के भीतर धनराशि जमा हो जाना चाहिये।

बैठक में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा भी की गई तथा निर्देश दिये गये कि पाइन्ट ऑफ सेल मशीन से आधार सिडिंग का कार्य 30 जून के पूर्व शत-प्रतिशत करवा लिया जाये। 30 जून के बाद जिन राशन कार्डों पर आधार सिडिंग नहीं हुआ है, उनका राशन रोक दिया जायेगा। आधार सिडिंग में परिवार के सभी सदस्यों के आधार नम्बर सिड होंगे और उसी के आधार पर राशन जारी किया जायेगा।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313)

क्रमांक 072-0729 जोशी