November 19, 2017

Latest News

विशेष ग्राम सभाएं आयोजित कर समस्याओं का निराकरण किया जायेगा, ग्राम सभाएं 6 सितम्बर को ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होंगी

 

उज्जैन 31 अगस्त। राजस्व विभाग से सम्बन्धित ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं एवं मांगों के निराकरण के लिये 03 दिवसीय विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा। 06 सितम्बर को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन होगा और 07 एवं 08 सितम्बर को ग्राम पंचायतों के अन्तर्गत आने वाले ग्रामों में ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। इन ग्राम सभाओं में विभिन्न विषयों पर अनिवार्य रूप से प्रस्ताव ठहराव कर समस्याओं का शत-प्रतिशत निराकरण किया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप जीआर ने जिले की समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्राम सभाओं के आयोजन करने के लिये विस्तृत आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।

जानकारी के अनुसार विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन में ग्राम आबादी के लिये आवश्यकता अनुसार उचित भूमि की मांग, निवासरत ग्रामीणों को भूखण्ड प्रमाण-पत्र प्रदाय किये जाने सम्बन्धित कार्यवाही, घोषित आबादी क्षेत्र के लेआऊट स्वीकृत कराने की विधिवत कार्यवाही के सम्बन्ध में ठहराव प्रस्ताव किया जायेगा। इसी तरह बी-1 का वाचन उपरान्त फौती व रजिस्ट्री के अविवादित नामांतरण को संज्ञान में लेकर ग्राम पंचायत से प्रमाणित कर राजस्व अभिलेखों में इन्द्राज कराने का कार्य किया जायेगा। इसी तरह वाजिब-उल-अर्ज (निजी जमीन का सार्वजनिक उपयोग) के सम्बन्ध में चर्चा करना तथा यदि कोई सुखाधिकार में दर्ज किया जाना आवश्यक है तो उसके सम्बन्ध में ठहराव प्रस्ताव किया जायेगा। शमशान, कब्रिस्तान, खेल मैदान आदि के सम्बन्ध में भी ग्राम सभाओं में ठहराव प्रस्ताव किया जायेगा। इनमें आवास हेतु ग्रामीणों को भू-अधिकार पत्र विशेषकर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को जिनके आवास पूर्ण हो गये हैं, उन्हें अनिवार्यत: प्रदान करना है तथा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों के सम्बन्ध में ठहराव प्रस्ताव लाना है। इसी तरह अन्य आवश्यक विषय जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित हो, के बारे में ग्राम सभा में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। जिला पंचायत सीईओ ने जनपद सीईओ को निर्देश दिये हैं कि वे विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन में जनपद सदस्यों, जिला पंचायत सदस्यों, अन्य जनप्रतिनिधियों, सरपंच, पंच आदि को आमंत्रित करें। ग्राम सभाओं के आयोजन की सूचना प्रत्येक ग्राम पंचायत में पटवारियों एवं ग्राम कोटवारों के माध्यम से दी जाये। नियत दिनांक को ग्राम में प्रात: ग्राम सभा आयोजित करने के लिये ग्राम पंचायत में डोंडी पिटवायें और प्रत्येक ग्राम में सूचना-पत्र चस्पा भी करवाये जायें, ताकि ग्रामीण  ग्राम सभाओं की तिथि से अवगत हो सकें।

क्रमांक 2979                                    संतोष कुमार उज्जैनिया (मो.नं.-9425379653)/जोशी