November 19, 2017

Latest News

स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा जारी

 

उज्जैन 03 सितम्बर। जिले की सभी शालाओं में 01 सितम्बर से स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। विभिन्न गतिविधियों का आयोजन पखवाड़े के दौरान किया जा रहा है। आज 04 सितम्बर को हरे-भरे विद्यालय की मुहिम होगी। इसमें पौधारोपण हाथ धुलाई तथा अपशिष्ट जल के बगीचे में उपयोग को प्रोत्साहित किया जायेगा। 05 सितम्बर को स्वच्छता सहभागिता दिवस पर प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। वाद-विवाद, कविता, व्यंग, पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिताएं होंगी।

06 सितम्बर को स्वच्छ नाखून एवं शाला सफाई दिवस के अवसर पर बच्चों को सही तरीके से नाखून काटने, साफ रखने, शालाओं के पुराने रिकार्ड फाइल नियमानुसार नष्ट करने, अनुपयोगी सामग्री हटाने की कार्यवाही होगी। 07 सितम्बर को साबुन से हाथ धुलाई दिवस मनेगा। पानी की कमी वाली शालाओं में ‘टिपी-टेप’ (बिना छुए कंटेनर से हाथ धोने की देशी व्यवस्था) की स्थापना की जायेगी। 08 सितम्बर व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस होगा। विद्यार्थियों को भोजन के पूर्व, शौच के बाद साबुन से हाथ धोने, नाखुन काटने, नित्य स्नान, दातून, शौचालय के उपयोग, खुले में शौच नहीं करने की जानकारी दी जायेगी। 09 सितम्बर शौचालय जन-जागृति दिवस के रूप में मनेगा। 10 सितम्बर को समुदाय जागरूकता दिवस, 11 सितम्बर को शाला स्वच्छता प्रदर्शनी दिवस मनेगा। इस प्रदर्शनी दिवस पर स्वच्छता गतिविधियों के फोटोग्राफ, बच्चों की पेन्टिंग, स्लोगन, कार्टून आदि का प्रदर्शन स्कूल में होगा।

 

कैलेण्डर के अनुसार 12 सितम्बर को स्वच्छ जल दिवस, 13 सितम्बर को पानी का संधारण एवं प्रबंधन, 14 सितम्बर को पत्र लेखन एवं शाला सम्बन्धित ग्रेडिंग होगी। पखवाड़े के अन्तिम दिवस 15 सितम्बर को शासकीय बैठकें आयोजित की जायेंगी। इनमें स्वच्छता पखवाड़े की प्रगति की जानकारी की समीक्षा होगी। स्वच्छता पखवाड़े की यात्रा बुक बनाई जायेगी। इसमें बच्चों द्वारा ‘स्वच्छता के क्षण’ नाम का पेज होगा, जिसमें उनके नाम की रचनाएं होंगी।

क्रमांक 3008                                      हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313)/जोशी