November 21, 2017

Latest News

शासकीय आवास खाली करें, नहीं तो होगी एफआईआर, अनधिकृत रूप से रह रहे शासकीय सेवकों को संभागायुक्त ने दी चेतावनी

उज्जैन 05 सितम्बर। संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने उज्जैन जिले सहित संभाग के सभी जिलों में ऐसे शासकीय सेवकों, जो कि शासकीय आवासों में उनके स्थानान्तरण, सेवा निवृत्ति उपरान्त भी अनधिकृत रूप से रह रहे हैं अथवा शासकीय आवासों का व्यावसायिक उपयोग कर रहे हैं, को सख्त चेतावनी दी है कि वे शासकीय आवास नियमानुसार तुरन्त खाली कर दें, अन्यथा उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। श्री ओझा आज मंगलवार को कार्यालय में संभागीय अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में अपर आयुक्त डॉ.अशोक भार्गव, संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर, उपायुक्त श्री पवन जैन आदि उपस्थित थे।

बैठक में इस सम्बन्ध में उपायुक्त श्री पवन जैन ने बताया कि शासकीय आवासों का भौतिक सत्यापन लोक निर्माण विभाग द्वारा कर लिया गया है तथा यह जानकारी प्राप्त हुई है बड़ी संख्या में शासकीय सेवक स्थानान्तरण के बाद भी शासकीय आवासों में अनधिकृत रूप से रह रहे हैं। उज्जैन में ही 15 से 20 आवास ऐसे हैं। श्री जैन ने बताया कि मुनि नगर क्षेत्र में तो कई शासकीय आवासों में तो शासकीय कर्मचारी व्यवसायिक गतिविधियां भी संचालित कर रहे हैं। संभागायुक्त ने इस पर घोर आपत्ति व्यक्त करते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

बैठक में जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, बीज निगम, मार्कफेड, वाणिज्यिक कर, योजना मण्डल आदि के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर संभागायुक्त ने नाराजगी व्यक्त कर निर्देश दिये कि आगामी बैठकों में सभी संभागीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित हों। जिन शासकीय विभागों में संभाग स्तरीय अधिकारी नहीं हैं, उनके जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में उपस्थित हों। संभागायुक्त ने बताया कि अब वे प्रत्येक मंगलवार को अपराह्न 3 बजे से संभागीय अधिकारियों की समयावधि-पत्र समीक्षा बैठक लेंगे।

संभागायुक्त ने प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश दिए कि वर्ष 2016-17 में स्वीकृत सर्व‍ शिक्षा अभियान के जिन भवनों का निर्माण अभी तक प्रारम्भ नहीं हुआ है, उनका निर्माण प्रारम्भ कराएं। प्राथमिक विद्यालय माधोपुरा के भवन के जीर्ण-शीर्ण होने की शिकायत पर उन्होंने शिक्षा विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए।

संभागायुक्त ने लम्बित शिकायतों की समीक्षा करते हुए उनके त्वरित निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। सेवा निवृत्त शासकीय सेवकों को सेवा निवृत्ति के उपरान्त तुरन्त पेंशन एवं अन्य स्वत्व दिलाए जाएं। ऐसे ही एक प्रकरण में श्री जगदीश माथुर को पेंशन दिलवाए जाने के निर्देश दिए गए। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य को निर्देश दिए गए कि श्री राजेश गुप्ता पुत्र भेरूलाल गुप्ता की फर्जी जाति प्रमाण-पत्र के आधार पर नियुक्ति की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाए।

संभागायुक्त ने बताया कि आगामी 17 सितम्बर को मंदसोर जिले के सुवासरा में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम है। इस दौरान वे वहां सोलर पॉवर प्रोजेक्ट का शुभारम्भ करेंगे। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी संभागीय अधिकारी इसके पूर्व वहां का दौरा कर वहां विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा करें तथा उन्हें जानकारी दें। कार्यक्रम नवकरणीय ऊर्जा विभाग का होगा।

संभागायुक्त ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि वे खेती किसानी के सम्बन्ध में किसानों को हरसंभव सहायता करें तथा उनकी समस्याओं का निराकरण करें। उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग भी अपनी योजनाओं का लाभ किसानों को दें। ग्रामीण सड़क विभाग उसके अन्तर्गत आने वाली उज्जैन संभाग की विभिन्न सड़कों की दुरूस्ती सुनिश्चित करे। लोक सवस्थ्य यांत्रिकी विभाग स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग हैण्ड पम्पों का संधारण, स्वास्थ्य विभाग बरसाती बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम आदि के सम्बन्ध में कार्रवाई करे।

आदिवासी कल्याण विभाग को निर्देश दिए गए कि संभाग के सभी छात्रावासों का निरीक्षण कर वहां समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। श्रम विभाग सभी निर्माण श्रमिकों का पंजीयन कराए। संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर ने बताया कि आगामी 15 सितम्बर से प्रत्येक विकास खण्ड में किसान सम्मेलन आयोजित किए जाने हैं। संभागायुक्त ने आयोजन के सम्बन्ध में तैयारियों के निर्देश सम्बन्धित विभागों को दिए।

संभागायुक्त ने बताया कि देवास जिले में बड़ी संख्या में शिक्षकों का अन्य कार्यों में संलग्नन (अटैचमेंट) की शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जबकि शासन के निर्देश हैं कि इन्हें शिक्षा के अलावा अन्य कार्यों में संलग्न न किया जाए। उन्होंने प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश दिए कि ये सारे अटैचमेंट तुरन्त समाप्त किए जाएं तथा संभाग में अन्य जगह भी अटैचमेंट हो तो उन्हें भी समाप्त किया जाए।

क्रमांक 3042                                      पंकज मित्तल (मो.नं.-9301209255)/जोशी