September 25, 2017

Latest News

दिव्यांग जोड़ों से संवाद के लिये समारोह आयोजन 9 सितम्बर को, आनन्द भवन में बताई गई आयोजन की रूपरेखा

उज्जैन 06 सितम्बर। उज्जैन में गत मार्च माह में आयोजित हुए राष्ट्रीय दिव्यांग विवाह उत्सव के दौरान वैवाहिक बन्धन में बंधे दिव्यांग जोड़ों से एक बार पुन: संवाद करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिये एक आयोजन आगामी 9 सितम्बर को होटल इम्पीरियल में होने जा रहा है। बुधवार को स्थानीय वेद नगर स्थित आनन्द भवन में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, सिंहस्थ मेला प्राधिकरण अध्यक्ष श्री दिवाकर नातू, आनन्दकगण तथा जुड़े हुए विभागों के अधिकारियों के साथ एक आयोजन रखा गया। इसमें 9 सितम्बर के कार्यक्रम की रूपरेखा से कलेक्टर द्वारा सबको अवगत कराया गया।

बताया गया कि 9 सितम्बर को होटल इम्पीरियल में प्रात: 10 बजे से दिव्यांग जोड़ों से संवाद के लिये दिव्यांग विवाह मिलन समारोह होगा। इसमें मध्य प्रदेश में प्रथम बार दिव्यांगजनों को पीवीसी यूडीआईडी (यूनिक कार्ड) का भी वितरण किया जायेगा। स्वरोजगार तथा ऋण वितरण भी किया जायेगा। दिव्यांग जोड़ों के विवाह पश्चात उनके सुखद भावी जीवन के लिये उज्जैन के जिला प्रशासन द्वारा सतत प्रयासों के तहत जीवन यापन हेतु बैंकों से ऋण भी स्वीकृत करवाया जा रहा है। वे स्वरोजगार कर सकें, इसलिये दिव्यांग जोड़ों को बैंकों के माध्यम से ऋण वितरण 9 सितम्बर को होगा। दिव्यांग जोड़ों के धर्म माता-पिता बने आनन्दक इस दौरान अपने अनुभव साझा करेंगे। उनका कन्यादान करने वाले सेवाभावी व्यक्ति रूबरू होकर उनसे संवाद करेंगे। आयोजन में दिव्यांगों जोड़ों की समस्याओं से भी अवगत होंगे। उनके आगामी जीवन के लिये और क्या किया जा सकता है, यह कार्य योजना भी तैयार की जायेगी। प्रशासन द्वारा आयोजन को सफल स्वरूप देने के लिये व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। दिव्यांग जोड़ों, आनन्दकों से सघन सम्पर्क किया जा रहा है। नगर के सेवाभावी व्यक्तियों को भी बुलाया गया है।

बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने बताया कि उज्जैन में सम्पन्न दिव्यांग जोड़ों के विवाह पश्चात उनके सुखद जीवन के लिये हम सतत प्रयासरत हैं। उनको स्वरोजगार के लिये न केवल वित्त पोषित किया जायेगा, अपितु खेतीबाड़ी करने वाले दिव्यांगों को कृषि तथा उद्यानिकी विभागों की योजनाओं के लाभ भी दिलवायेंगे। इसके अलावा अन्य कई लाभकारी गतिविधियां उनके लिये लगातार की जायेंगी। कलेक्टर ने बताया कि जिले में दिव्यांगों के कल्याण के लिये हम हरेक माह एक थीम लेकर कार्य करेंगे। इसके लिये गतिविधि कैलेण्डर बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे कई कार्य किये जा रहे हैं जो दिव्यांगों के कल्याण की दिशा को इंगित कर रहे हैं। उज्जैन में दिव्यांग पार्क बनाया जा रहा है। उनको मेडिकल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने के लिये हफ्ते में दो दिन जिला पुनर्वास केन्द्र पर कैम्प आयोजित किये जाते हैं।

इस कार्यक्रम में मौजूद सर्वश्री सुरेन्द्रसिंह अरोरा, समाजसेवी सुधीरभाई गोयल, शाहिदभाई, केसरसिंह पटेल, श्याम माहेश्वरी, प्रकाश चित्तौड़ा, हुकुमचन्द गेरा आदि ने अपने विचार 9 सितम्बर के कार्यक्रम के सन्दर्भ में व्यक्त करते हुए सुझाव दिये। कार्यक्रम में आभार जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार ने माना।

बोना वर्ल्ड टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले हरेन्द्र त्रिवेदी सम्मानित

कार्यक्रम में उज्जैन के हरेन्द्र त्रिवेदी को सम्मानित किया गया। श्री त्रिवेदी ने विगत अगस्त माह में टोरंटो कनाडा में आयोजित वर्ल्ड बोना गेम टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। वे मध्य प्रदेश के एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। उन्होंने टेबल टेनिस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

क्रमांक 3055 शकील खान (मो.नं.-9826632452)/जोशी