November 21, 2017

Latest News

‘अन्तरा’ और ‘छाया’ का शुभारम्भ 11 को,मात्र एक इंजेक्शन दूर करेगा चिन्ता, तीन माह तक गर्भधारण की

 

उज्जैन 07 सितम्बर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री व्हीके गुप्ता ने बताया कि नवीन गर्भ निरोधक साधन ‘अन्तरा’ का जिला स्तर पर शुभारम्भ 11 सितम्बर सोमवार को दोपहर 3 बजे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में किया जायेगा।

‘अन्तरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है। इसे इन्ट्रा मसकूलर इंजेक्शन के रूप में हाथ की बांह, थाई, कमर पर लगाया जा सकता है। यह केवल महिलाओं के लिये उपयोगी है। यह पूर्ण रूप से प्रभावशील, सुरक्षित और साईड इफेक्टरहित है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिये छह सप्ताह बाद इसे लगाया जा सकता है।

डॉ.व्हीके गुप्ता ने यह भी बताया कि ‘छाया’ गर्भ निरोधक ओरल पिल्स का भी शुभारम्भ किया जायेगा। सप्ताह में दो गोलियों का सेवन करके गर्भधारण से बचा जा सकता है। ‘अन्तरा’ और ‘छाया’ शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे देश में अवांछित गर्भधारण की संख्या कुल गर्भधारण की एक चौथाई होती है। अवांछित गर्भधारण में कमी लाकर हम लोगों का स्वास्थ्य, सामाजिक एवं आर्थिक स्तर ऊपर उठा सकते हैं। अवांछित गर्भधारण का कारण दम्पतियों को गर्भ निरोधक साधनों के बारे में जानकारी का अभाव होना अथवा गर्भ निरोधक साधनों की समय पर उपलब्धता न हो पाना होता है। अवांछित गर्भधारण के कारण कई गंभीर जनस्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं। वे दम्पती जो अपने परिवार को नियोजित करना चाहते हैं वे बच्चों की संख्या, जन्म का अन्तर और जन्म के समय की योजना बनाते हैं, उन दम्पतियों के लिये गर्भ निरोधक साधन के रूप में ‘अन्तरा’ व ‘छाया’ एक अच्छा विकल्प है।

क्रमांक 3057                                        अनुभा सिंह (मो.नं.-8989904818)/जोशी