September 25, 2017

Latest News

स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिये कलेक्टर ने चाक-चौबन्द व्यवस्था के दिये निर्देश, पीसी पीएनडीटी एक्ट पर कार्यशाला सम्पन्न

 

उज्जैन 11 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिये जिला स्वास्थ्य विभाग को चाक-चौबन्द व्यवस्था के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता, विशेष वार्डों की उपलब्धता, सभी अस्पतालों में पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था, कंट्रोल रूम निर्माण के निर्देश दिये। बताया गया कि जिले के लिये 50 पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध हैं, जो सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध करा दिये गये हैं। कलेक्टर ने 20 अतिरिक्त ऑक्सीमीटर क्रय करने के निर्देश दिये। जन-जागृति उत्पन्न करने के लिये कलेक्टर ने स्वाईन फ्लू से बचाव सम्बन्धी पेम्पलेट, बैनर, फ्लेक्स, दीवारों पर नारे अंकित कराने, स्कूलों, पंचायतों, आंगनवाड़ियों में स्वाईन फ्लू के विरूद्ध सावधानियां एवं बचाव व उपचार सम्बन्धी जानकारियां प्रसारित करने, अस्पतालों में मरीजों के विजिटरों की संख्या को नियंत्रित करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही नगर निगम की कचरा गाड़ियों पर रेडियो जिंगल प्रसारित करवाने तथा मेडिकल स्टोर संचालकों के साथ बैठक करने के निर्देश भी दिये गये। इस सम्बन्ध में जिले के गांवों में ग्राम स्वास्थ्य सेवा समितियों के फण्ड से भी ग्रामीणों में जन-जागृति हेतु प्रचार-प्रसार के निर्देश कलेक्टर ने दिये। स्वाईन फ्लू से सावधानी सम्बन्धी पेम्पलेट ठेठ नीचे ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने को कहा गया।

कलेक्टर श्री भोंडवे ने आज सोमवार को होटल मित्तल एवेन्यू में पीसी पीएनडीटी एक्ट की कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यशाला में सिविल सर्जन डॉ.राजू निदारिया, स्वाईन फ्लू सम्बन्धी नोडल अधिकारी डॉ.सोनानिया, पीसी पीएनडीटी समिति के सभी सदस्य, नगर के चिकित्सक, सोनोग्राफी सेन्टर संचालक, एनजीओ प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

कार्यशाला में भ्रूण लिंग जांच प्रतिषेध अधिनियम पर भी जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि नर्सिंग होम में भ्रूण लिंग जांच की सतत मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जाये। एक्ट के अनुसार सभी आवश्यक कार्यवाही की जाये। जिन सोनोग्राफी मशीनों का रिन्युअल किया जाना है, उनकी जानकारी प्राप्त की जाये। नर्सिंग होम्स में सोनोग्राफी पंजीयन पर सतत निगरानी की जाकर समय-समय पर निरीक्षण सम्पन्न किये जायें। कार्यशाला में मौजूद इन्दौर से आये मप्र ओलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन के संचालक श्री मुकेश सिन्हा ने भी विषय पर अपना प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने डॉक्टरों को आवश्यक कार्यवाहियां बताईं। जरूरी सावधानियां इस सम्बन्ध में बरतने के बारे में आगाह किया।

डॉक्टर एवं स्टाफ भी सावधानी बरतें

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अमले को निर्देश दिये कि स्वाईन फ्लू से स्वयं को भी बचायें। अस्पतालों में डॉक्टरों सहित नर्सेस, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी भी हैण्डफुट ग्लोब्ज तथा मास्क पहनें। अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में मास्क रखवायें। मरीजों में थोड़े-से भी स्वाईन फ्लू के लक्षण दिखें तो तत्काल स्वाईन फ्लू विरोधी टेबलेट अपने सामने ही खिलवा दें। अस्पताल में भर्ती मरीजों को देखने आने वाले परिजनों की संख्या कम से कम की जाये, जिससे संक्रमण बाहर नहीं फैले। इसके साथ ही डायबिटीज पेशेंट, गर्भवती महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों के उपचार पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने नगर निगम के सफाईकर्मियों को भी फेसमास्क तथा हैण्ड फुट ग्लब्ज उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

 

क्षेत्रवार अस्पताल चिन्हांकित कर उपचार किया जाये

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिला चिकित्सालय को मरीजों के दबाव से बचाने के लिये उज्जैन में क्षेत्रवार अस्पतालों को चिन्हांकित कर क्षेत्र विशेष से आने वाले मरीजों का उपचार उन अस्पतालों में करवाया जाये। आगर क्षेत्र से आने वाले मरीजों के लिये आरडी गार्डी अस्पताल, नरवर, तराना, शाजापुर तथा देवास क्षेत्र की ओर के मरीजों के लिये अमलतास अस्पताल में उपचार व्यवस्था की जाये। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में हाथ धुलाई पखवाड़ा आयोजित करने के निर्देश भी दिये। यह कार्यक्रम आंगनवाड़ियों में भी होगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की आशा, एएनएम तथा सुपरवाइजर्स को स्वाइन फ्लू के सम्बन्ध में बल्क एसएमएस उनके मोबाइल पर भेजने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कलेक्टर द्वारा दिये गये।

0734-2557202 पर स्वाईन फ्लू सम्बन्धी कंट्रोल रूम बनाया गया

कार्यशाला में बताया गया कि स्वाईन फ्लू की रोकथाम के सम्बन्ध में जिला चिकित्सालय में 0734-2557202 कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस नम्बर पर कोई भी नागरिक स्वाईन फ्लू की जानकारी प्राप्त कर सकता है। कंट्रोल रूम पर उसे आवश्यक उपचार, बचाव, सावधानियां बताई जायेंगी। कंट्रोल रूम पर कर्मचारी चौबीस घंटे तैनात रहेंगे। कंट्रोल रूम प्रतिदिन रिपोर्ट करेगा।

क्रमांक 3103                                            शकील खान (मो.नं.-9826632452)/जोशी