September 25, 2017

Latest News

सौ से अधिक अलग-अलग समस्याओं पर कलेक्टर ने जनसुनवाई की

उज्जैन 12 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने प्रति मंगलवार आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई में आये 103 अलग-अलग समस्याओं पर आधारित आवेदनों पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिये। इस दौरान एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी और अपर कलेक्टर श्री बसन्त कुर्रे भी मौजूद थे। ग्राम बृजराजखेड़ी तहसील उज्जैन निवासी राजेश शर्मा पिता श्री शिवनारायण शर्मा ने आवेदन दिया कि गांव में स्थित उनकी कृषि भूमि पर अंकित किये गये सीमा चिन्हों को एक अन्य व्यक्ति द्वारा आपसी शत्रुता के चलते अपने नियत स्थान से हटाकर उनकी भूमि पर अतिक्रमण कर लिया गया है। इस पर तहसीलदार उज्जैन को मामले की जांच कर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

नीलगंगा उज्जैन निवासी शनि लोट पिता संतोष लोट ने आवेदन दिया कि उनके बड़े भाई द्वारा पिता की सम्पत्ति में उन्हें हिस्सा नहीं दिया जा रहा है तथा हिस्सा मांगने पर मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। इस पर पुलिस अधीक्षक को जांच हेतु आवेदन अग्रेषित किया गया। विक्रम नगर उज्जैन निवासी कमला पति रामभरोसे ने आवेदन दिया कि उनके मकान का पट्टा चोरी हो चुका है तथा नये पट्टे का आवेदन उन्होंने पांच वर्ष पूर्व दिया था, परन्तु अभी तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। उन्होंने मकान का दूसरा नया पट्टा दिलवाने का निवेदन किया, जिस पर परियोजना अधिकारी डूडा को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम चिकली निवासी कन्हैयालाल पिता सिद्धूजी ने आवेदन दिया कि एक स्थानीय व्यक्ति बिना बताये कुछ दिनों पहले उनकी बच्ची को लेकर फरार हो गया है तथा घर में रखे नगदी रूपये और जेवरात भी साथ ले गया है। इस पर एसपी उज्जैन को आवश्यक कार्यवाही हेतु आवेदन अग्रेषित किया गया।

माणकचौक भैरवगढ़ निवासी मोहम्मद युनूस पिता बाबूभाई ने आवेदन दिया कि उनके दादा की काफी साल पहले मृत्यु हो चुकी है, परन्तु अभी तक उनका मृत्यु प्रमाण-पत्र नगर निगम द्वारा जारी नहीं किया गया है। इस पर आयुक्त नगर निगम को परीक्षण कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। ग्राम जैथल निवासी चन्दरलाल पिता मानसिंग ने आवेदन दिया कि वे और उनकी पत्नी की वृद्धावस्था हो चुकी है और वे दोनों अपने पुत्रों पर जीवन यापन के लिये आश्रित हैं, परन्तु पति-पत्नी दोनों का भरण पोषण पुत्रों द्वारा ठीक से नहीं किया जा रहा है और न ही वृद्धावस्था में उनकी उचित देखभाल की जा रही है, जिस कारण असहाय होकर उन्हें भीख मांगकर अपना जीवन यापन करना पड़ रहा है। इस पर एसडीओ राजस्व घट्टिया को माता-पिता भरण पोषण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया।

 

ग्राम गोयला बुजुर्ग तहसील घट्टिया निवासी निर्भयसिंह पिता भागीरथ ने आवेदन दिया कि उन्हें ग्राम पंचायत द्वारा प्रदाय किये गये पट्टे की भूमि पर गांव के अन्य व्यक्तियों द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया है तथा उन्हें जान से मारने की धमकी और धौंस दी जा रही है। इस पर एसडीएम राजस्व घट्टिया को तत्काल समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम लखाहेड़ा पारदीखेड़ा निवासी राजू सोलंकी पिता सायर सोलंकी ने आवेदन दिया कि उनके द्वारा निर्मित मकान को आपसी रंजिश के चलते अवैध निर्माण बताकर एक स्थानीय व्यक्ति द्वारा तुड़वाने का प्रयास किया जा रहा है तथा पटवारी से झूठी शिकायत कर दी गई है। इस पर एसडीएम घट्टिया को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम मालीखेड़ा तहसील नागदा निवासी इरोधनाबाई पति मोहन ने आवेदन देकर शिकायत की कि वे अजा वर्ग से हैं और गांव की अधिकांश आबादी भी इसी वर्ग के अन्तर्गत आती है, परन्तु अभी तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें नहीं मिल पाया है। इस पर सीईओ जनपद पंचायत नागदा-खाचरौद को आवश्यक कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिये गये। ग्राम मालीखेड़ी निवासी संतोष ने आवेदन दिया कि उन्होंने स्वयं के व्यय से स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय का निर्माण करवाया था, परन्तु पंचायत से अभी तक उन्हें इसकी राशि का भुगतान नहीं किया गया है। कई बार निवेदन करने के बाद भी पंचायत सचिव द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। प्रार्थी ने बताया कि गांव में अन्य लोगों के साथ भी ऐसा ही हुआ है। इस पर सीईओ जिला पंचायत उज्जैन को तुरन्त मामले की जांच कर अविलम्ब कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

हामूखेड़ी देवास रोड निवासी इन्दूबाई पति हरिशंकर ने आवेदन दिया कि बारिश में उनका मकान ढह गया था, अत: उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाये। इस पर तहसीलदार उज्जैन को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार अन्य मामलों में कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई की गई।                                                     (फोटो संलग्न)

क्रमांक 3106                                            अनिकेत शर्मा (मो.नं.-9806301789)/जोशी