September 26, 2017

Latest News

जिले के सभी विद्यालय में हो पूरी सुरक्षा व्यवस्था, रेयान स्कूल की घटना के परिप्रेक्ष्य में सांसद ने दिए निर्देश

 

उज्जैन 12 सितम्बर। जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही छात्रावासों में भी विद्यार्थियों की सुरक्षा के सभी आवश्यक इतजाम हों। इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग अन्य विभागों के साथ समन्वय कर कार्रवाई सुनिश्चित करे। कार्य में जो भी ढिलाई बरते, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

सांसद श्री चिन्तामणि मालवीय ने गत दिनों देश के एक निजी विद्यालय रेयान स्कूल में हुई दुर्घटना के परिप्रेक्ष्य में जिले के अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने आश्वस्त कराया कि जिले में इस सम्बन्ध में व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

कलेक्टर श्री भोंडवे ने प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश दिए कि वे एडीएम, आरटीओ एवं एएसपी के साथ तुरन्त बैठक कर सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें तथा आवश्यकता अनुसार अन्य व्यवस्थाएं किए जाने की कार्य योजना बना लें। इस पर कड़ाई से अमल किया जाएगा। स्कूल बसों में सभी सुरक्षात्मक उपाय हों, ड्रायवर एवं कंडक्टर का पुलिस वेरिफिकेशन किया जाए। जो निजी विद्यालय लापरवाही करें, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

सांसद ने शिक्षा अधिकारी से पूछा कि जिले के कितने ऐसे विद्यालय हैं, जहां एक ही शिक्षक है तथा वहां विद्यार्थियों की सुरक्षा के क्या उपाय हैं। उन्होंने पूछा कि क्या प्रत्येक विद्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिये पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था की गई है। क्या सभी छात्रावासों में आवश्यक सुरक्षा इंतजाम हैं। उन्होंने इस सम्बन्ध में जानकारी देने एवं आवश्यक कार्रवाई तुरन्त करने के निर्देश शिक्षा अधिकारी को दिए।

कलेकटर श्री संकेत भोंडवे ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि शालाओं के पास उपलब्ध शासकीय राशि से वे शालाओं में आवश्यक मरम्मत के कार्य करा लें। यदि वे ऐसा नहीं करते तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

क्रमांक 3020                                          पंकज मित्तल (मो.नं.-9301209255)/जोशी