September 26, 2017

Latest News

लोगों को बताएं प्रधानमंत्री आवास कैसे मिलेगा, जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद ने कहा

उज्जैन 12 सितम्बर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हर व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराने के लिए (हाउस फॉर ऑल) योजना प्रारम्भ की है। अभी भी बहुत से ऐसे लोग मिलते हैं, जिन्हें यह नहीं पता कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जाए। योजना की पूरी जानकारी एवं प्रक्रिया अधिकारी जनता को बताएं तथा उन्हें इसका लाभ दिलाएं।

मेला कार्यालय सभाकक्ष में आज मंगलवार को सम्पन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय ने ये निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप जीआर सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

दीपावली तक पूर्ण करें प्रथम चरण के शौचालय

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी दीपावली तक प्रथम चरण में स्वीकृत 15 बस्तियों में 831 हितग्राहियों के प्रधानमंत्री आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। दूसरे चरण में 2884 आवास स्वीकृत किए गए हैं। सांसद ने कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास आदि योजनाओं में यदि कोई व्यक्ति हितग्राही से पैसे मांगता है तो उसे सीधे जेल भेजने की कार्रवाई की जाए।

27 तारीख को आवास मेला

कलेक्टर ने बताया कि नगर निगम एवं अन्य शासकीय एजेन्सियों के बहुत से मकान अभी खाली पड़े हैं, जिन्हें आमजन को उपलब्ध करवाने के लिए आगामी 27 अक्टूबर को आवास मेला नगर में आयोजित किया जा रहा है।

केन्द्रीय राशि के कार्यक्रम से पूर्व अनुमति लें

बैठक में सांसद श्री मालवीय ने इस बात पर अप्रसन्नता व्यक्त की कि जिले में केन्द्रीय राशि से आयोजित किए जाने वाले कुछ कार्यक्रमों से पूर्व उनसे चर्चा नहीं की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे किसी भी कार्यक्रम के पूर्व उनसे अनिवार्य रूप से चर्चा की जाए।

उज्जैन जनपद में 11 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत आवास पूर्ण

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा में बताया गया कि उज्ज्ैन जनपद में अभी तक 82.4 प्रतिशत प्रधानमंत्री आवास पूर्ण कर लिए गए हैं, जो कि बड़ी उपलब्धि है। कलेक्टर श्री भोंडवे ने बताया कि आगामी 11 अक्टूबर से पहले उज्जैन जनपद के शत-प्रतिशत स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण पूर्ण कर लिए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि उज्जैन जिले में बनने वाले सभी प्रधानमंत्री आवास को ओरेंज क्रस्ट रंग से पोता जाए। साथ ही इन पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का नाम भी लिखवाए जाने के निर्देश हैं।

रसोईयों के खाते में सीधा भुगतान

मध्याह्न भोजन की समीक्षा के दौरा जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि शासन द्वारा अब ये व्यवस्था की गई है कि मध्याह्न भोजन बनाने वाले स्व-सहायता समूहों के रसोईयों के खातों में राशि सीधे शासन स्तर से अंतरित की जाएगी। सांसद द्वारा योजना के अन्तर्गत दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए।

कॉल सेन्टर उज्जैन लाएं

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार द्वारा बिजली बिलों की वसूली के तरीके को लेकर आपत्ति दर्ज कराई गई। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग वाले किसानों की मोटर सायकल उठा लाते हैं। कई मामलों में बिल जमा होने के बाद भी कार्रवाई की जा रही है। इस पर सांसद द्वारा आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा गया कि जिनके बिल भुगतान हो गए हैं, उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कम वर्षा एवं अफलन की स्थिति में बिजली बिलों की वसूली में नरमी बरती जानी चाहिए। साथ ही किसानों के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों कोनिर्देश दिए कि बिजली की शिकायतों के निराकरण के लिये कॉल सेन्टर उज्जैन में भी बनाया जाए। वर्तमान में शिकायतें इन्दौर कॉल सेन्टर सुनता है।

सघन सफाई अभियान चलाएं

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत सांसद ने पूरे जिले में सघन स्वच्छता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कार्रवाई जारी है, तराना क्षेत्र में बीमारियों का अधिक प्रभाव दिखाई देने के कारण वहां प्राथमिकता के आधार पर बुधवार से ही सघन सफाई अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान लगातार 03 दिन तक चलेगा।

आरडी गार्डी अस्पताल में 03 वर्षों में कितनी मौतें?

स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान सांसद ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा कि वे जानकारी प्राप्त कर उन्हें बताएं कि आरडी गार्डी अस्पताल में पिछले 03 वर्षों में कितनी मौतें हुई हैं। उन्होंने बीमारियों की रोकथाम एवं इलाज के लिए हर गांव में स्वास्थ्य विभाग के शिविर लगाए जाने के निर्देश दिए। स्वाईन फ्लू के उपचार की पूरे जिले में पुख्ता व्यवस्था के निर्देश दिए गए। सीएमएचओ ने बताया कि पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन मीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं तथा डॉक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं कि मरीज में 90 से कम ऑक्सीजन सेचुरेशन आने पर टेमीफ्लू गोली देकर मरीज का इलाज प्रारम्भ कराया जाए।

बन्द उद्योगों की जमीन का दुरूपयोग

सांसद ने बताया कि उज्जैन औद्योगिक क्षेत्र में कई उद्योग बन्द हो गए हैं तथा उनकी जमीन का दुरूपयोग उद्योग इतर गतिवधियां किए जाने सम्बन्धी शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में तुरन्त जांच की जाए तथा उद्योग इतर गतिविधि पाए जाने पर जमीन की लीज निरस्त की जाए।

कलेक्टर ने किया धन्यवाद ज्ञापित

बैठक में अन्त में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह बैठक नियमित रूप से प्रत्येक 03 माह के पश्चात आयोजित की जा रही है। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि वे बैठक के पश्चात शीघ्र से शीघ्र दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

क्रमांक 3019               पंकज मित्तल (मो.नं.-9301209255)/अनुभा सिंह (मो.नं.-8989904818)/जोशी