September 26, 2017

Latest News

सिंहस्थ के दौरान निर्मित संरचनाओं, घाटों इत्यादि को सुन्दर, स्वच्छ बनाया जाये, सिंहस्थ की अचल परिसम्पत्तियों के संधारण की समीक्षा कलेक्टर ने की

01

उज्जैन 13 सितम्बर। उज्जैन में विगत दिनों आयोजित सिंहस्थ के दौरान निर्मित की गई स्थाई परिसम्पत्तियों के सुव्यवस्थित संधारण के लिये कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने बैठक में समीक्षा की। 13 सितम्बर को आयोजित इस बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि सिंहस्थ की विभिन्न संरचनाओं, घाटों इत्यादि को सुन्दर व स्वच्छ बनाया जाये। जरूरी रंग-रोगन, पॉलिश, घिसाई, खरपतवारनाशक इत्यादि कार्य किये जायें। बैठक में निगम आयुक्त डॉ.विजय कुमार जे., स्मार्ट सिटी सीईओ श्री अवधेश शर्मा तथा विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शहर में लाल पत्थरों से निर्मित संरचनाओं की घिसाई एवं पॉलिश द्वारा चमकदार बनाया जाये। शिप्रा नदी के घाटों पर उस दौरान की गई पेंटिंग की साफ-सफाई की जाकर मूल स्वरूप में लाया जाये। जरूरी होने पर दोबारा पेंटिंग की जाये। जो पत्थर टूटे-फूटे या उखड़ गये हैं, उन्हें रिपेयर किया जाये। सिंहस्थ की संरचनाएं अपनी मूल पहचान नहीं खोयें, यह सुनिश्चित करें। रामघाट तथा नृसिंह घाट पर बेरिकेटिंग के निर्देश दिये। पर्यटन विभाग की होटल उज्जयिनी में पर्यटन गतिविधियों के आयोजन तथा रेट्स में कमी के निर्देश दिये। पंचक्रोशी मार्ग पर स्थित दुर्देश्वर को पिकनिक पाइन्ट के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये। इस मार्ग पर निर्मित परिसम्पत्तियों को ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर करने, उज्जैन शहर में जहां-जहां लोहे के बोर्ड लगे हैं उन्हें साफ करके चमकदार बनाने, बोर्डों के आसपास पेड़ों की छंटाई करने, मन्दिरों, तारा मण्डल, वेधशाला, त्रिवेणी इत्यादि का सर्किट बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने दत्त अखाड़े पर मेनरोड को सुन्दर स्वरूप देने, लालपुर पटवारी स्कूल की सम्पत्ति को सुरक्षा देने, नानाखेड़ा बसस्टेण्ड पर साफ-सफाई, अनावश्यक होर्डिंग हटाने, परिसर को व्हाईटवॉश करने, राणौजी की छत्री पर सफाई, प्रतिदिन लाइटिंग के निर्देश दिये। शहर में सड़कों के शोल्डर की लेवलिंग, सफाई, मरम्मत, वर्षा के दौरान उगी घांस एवं खरपतवार हटाने के निर्देश दिये। हरसिद्धि से नृसिंह घाट होकर लाल पुल तिराहे वाले झोन में पुन: इमली के पेड़ लगाने के निर्देश देते हुए बताया कि इस झोन में पहले बड़ी संख्या में इमली के पेड़ थे। सिंहस्थ के दौरान देवास रोड पर निर्मित किये गये प्रवेश द्वार के रख-रखाव पर ध्यान देने, रात्रि में यहां चमकदार लाइटिंग के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नगर निगम तथा लोक निर्माण विभाग को सड़कों पर उभार को समतल करने, मप्र सड़क विकास निगम को सड़कों पर स्थापित बोर्डों, साइन बोर्डों की साफ-सफाई, आवश्यक स्थानों पर छोटे स्पीड ब्रेकर बनाने, टोल नाकों पर साइन बोर्ड तथा एम्बुलेंस व्यवस्था के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि सिंहस्थ-2016 के दौरान निर्मित की गई अधिकांश परिसम्पत्तियां अच्छी स्थिति में हैं। कलेक्टर ने सम्बन्धित विभागों को इनके सतत एवं सुव्यवस्थित संधारण के लिये अपने विभागाध्यक्षों से आवश्यक बजट की मांग करने के निर्देश दिये। पीएचई की जो टंकियां गांव में पंचायतों या आंगनवाड़ियों को पूर्व में दी गई हैं, उनका सत्यापन करने, नगर निगम को शहर में पेड़ों के तनों पर लाल-सफेद पेन्ट करने के निर्देश दिये।

क्रमांक 3023                                           शकील खान (मो.नं.-9826632452)/जोशी