October 22, 2017

Latest News

पुराने शहर को मिली पहली मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात, वाहनों की पार्किंग के साथ  मिलेंगी  अत्याधुनिक सुविधाएं, मंत्री श्री जैन ने भूमि पूजन कर शहरवासियों को शुभकामनाएं दीं

उज्जैन 24 सितंबर। शहर के निवासियों को पहली मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात शीघ्र ही मिलने वाली है। यह पार्किंग नगर पालिका निगम द्वारा छत्रीचौक स्थित गुल्लू पहलवान की चाल में निर्मित कराई जाएगी।

इस निर्माण के पूर्व रविवार 24 सितंबर को ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन द्वारा पार्किंग स्थल का विधिवत भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, श्री हेमंत व्यास, स्थानीय पार्षद श्रीमती ज्योति राव एवं अन्य अतिथिगण मौजूद थे।

भूमि पूजन के पश्चात मंत्री श्री जैन ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान बताया कि यह शहर का मध्य क्षेत्र होने के कारण व्यस्ततम इलाकों में से एक है। यहां यातायात भी काफी अधिक रहता है। विशेष पर्वों पर यहां आने-जाने वाले लोगों को अपने वाहनों को पार्क करने में काफी परेशानी होती है, इसीलिए मल्टीलेवल पार्किंग की काफी समय से यहां बहुत आवश्यकता थी। इसके बनने से आमजन को बहुत सुविधा होगी। मंत्री श्री जैन ने उनकी ओर से शहरवासियों को मिलने वाली सौगात की शुभकामनाएं दी।

महापौर श्रीमती मीना जोनवाल ने बताया कि  गुल्लू पहलवान की चाल की रिक्त भूमि पर मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण  का निर्णय यातायात सुधार और क्षेत्र की मांग को दृष्टिगत रखते हुए लिया गया है। इस मल्टीलेवल पार्किंग में लगभग 400 दोपहिया और 120 चार पहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा के साथ साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी। इसमें वाहनों की सुरक्षा के साथ साथ क्षेत्रीय व बाहरी आने-जाने वाले वाहनों का भी ध्यान रखा जाएगा। इस पार्किंग का निर्माण 1400 वर्गफीट क्षेत्र में  5 करोड़  65  लाख  रुपए की  लागत से किया जाएगा। इसे पूर्ण रुप से तैयार होने में लगभग 6 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

इसमें भूतल पर 400 टूव्हीलर वाहनों तथा प्रथम, द्वितीय और तृतीय तल पर 40-40 फोरव्हीलर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, लिफ्ट, ऑटोमेटिक बार कोडिंग, टिकट काउंटिंग, पार्किंग हेतु गाड़ियों के प्रवेश व निर्गम के लिए अलग-अलग द्वार, सुरक्षा के लिए पूरे भवन में सीसीटीवी कैमरे तथा फोरव्हीलर वाहनों को अलग-अलग तलों तक ले जाने के लिए अनुभवी ड्राइवर की सुविधा भी होगी।

क्रमांक 3279                                           अनिकेत शर्मा (मो.नं.-9806301789)/जोशी