September 21, 2018

Latest News

एकात्म यात्रा का स्थान-स्थान पर होगा भव्य स्वागत, यात्रा के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये बैठक में तैयार की गई रणनीति

0102

उज्जैन 11 दिसम्बर। उज्जैन जिले में आयोजित होने वाली एकात्म यात्रा का विभिन्न स्थानों पर भव्य स्वागत किये जाने की तैयारी की गई है। आदिशंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जन-जागरण के दृष्टिगत जिले में आगामी 19 दिसम्बर से यात्रा आरम्भ होगी। इस सम्बन्ध में एक बैठक बृहस्पति भवन सभाकक्ष में आज आयोजित हुई। यात्रा के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये रणनीति इस बैठक में तैयार की गई। इस अवसर पर यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, श्री इकबालसिंह गांधी, श्री श्याम बंसल, श्री केशरसिंह पटेल, एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, श्री किशोर मेहता, जिला समन्वयक जनअभियान परिषद श्री देवेन्द्र शर्मा, जिले के सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि एकात्म यात्रा 19 दिसम्बर को उज्जैन महाकालेश्वर मन्दिर से प्रारम्भ होकर विभिन्न मार्गों से भ्रमण करते हुए सामाजिक न्याय परिसर में मुख्य जन-संवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके बाद घट्टिया, तराना, महिदपुर, खाचरौद, बड़नगर विकास खण्डों से होते हुए 21 दिसम्बर को इन्दौर जिले में प्रवेश करेगी। एकात्म यात्रा के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत में 500 पेम्पलेट भिजवाये जायेंगे। दीवार लेखन किया जायेगा। जनअभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों को आयोजन से जोड़ा जायेगा। हरेक ग्राम पंचायत से उनके निर्धारित जन-संवाद स्थल पर कलश लाकर रखे जायेंगे। एसडीएम कार्यालयों पर कंट्रोल रूम स्थापित किये जा रहे हैं। ग्रामीण अंचलों में सम्बन्धित व्यक्तियों की बैठकें आयोजित की जायेंगी। सर्वधर्म समितियों का गठन किया जायेगा। कोटवारों तथा पंचायत सचिवों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उज्जैन में आगामी 15 दिसम्बर को रामघाट पर वेदिक पाठक तथा श्लोक वाचन बटुकों द्वारा सुबह 9 बजे से 11 बजे तक किया जायेगा। इसके बाद 17 दिसम्बर को चित्रकला स्पर्धा आयोजित की जायेगी।

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने उपस्थित सभी एसडीएम को एकात्म यात्रा के आयोजन हेतु निर्देशित किया कि यात्रा में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों के ठहरने, रात्रि पड़ाव इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। सर्दी के दृष्टिगत अलाव की व्यवस्था हो। शुद्ध सात्विक भोजन रखा जाये। सुरक्षा हेतु पुलिस व्यवस्था की जाना है। आकस्मिक चिकित्सा, एम्बुलेंस, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाईयों आदि की व्यवस्था हो। चेकलिस्ट तैयार करें। बैठक में तय किया गया कि एकात्म यात्रा की तैयारियों हेतु 12 दिसम्बर को घट्टिया, 13 दिसम्बर को तराना तथा महिदपुर, 14 दिसम्बर को खाचरौद तथा बड़नगर क्षेत्रों में बैठकें आयोजित की जायेंगी। बैठकों में सभी जुड़े हुए व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाकर स्थानीय स्तर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं तथा स्वागत के सम्बन्ध में तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जायेगा। एकात्म यात्रा का रास्तों में स्वागत करने की तैयारियां भी की जा रही हैं। नगर निगम क्षेत्र में वार्डवार बैठकें आयोजित की जायेंगी।

यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल ने कहा कि एकात्म यात्रा का महत्व क्या है, इसकी जानकारी खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र में दी जाये। जनता में साहित्य वितरण और अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने आदिशंकराचार्य के जीवन से जुड़े संस्मरणों की जानकारी भी बैठक में दी। श्री इकबालसिंह गांधी ने एकात्म यात्रा के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों से अवगत कराया। श्री श्याम बंसल ने एकात्म यात्रा के दौरान विभिन्न जन-संवाद स्थलों तथा यात्रा में शामिल होने वाले व्यक्तियों के ठहरने हेतु तय किये जाने वाले स्थलों की जानकारी दी। श्री केशरसिंह पटेल ने भी अपने सुझाव प्रस्तुत किये। बैठक में जनअभियान परिषद द्वारा यात्रा की रूपरेखा पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से श्री देवेन्द्र शर्मा जिला समन्वयक द्वारा दी गई।                                                    (फोटो संलग्न)

क्रमांक 4019                                                              शकील खान/जोशी