May 23, 2018

Latest News

दस्तक अभियान के लिये जन-जागृति रैली निकाली, ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने किया रवाना

20171218_10443620171218_104442

उज्जैन 18 दिसम्बर। दस्तक अभियान के शुभारम्भ अवसर पर आज सोमवार को प्रात: 10.30 बजे जन-जागृति रैली का आयोजन किया गया। रैली को ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने चरक भवन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा उज्जैन जिले में लगभग दो लाख 82 हजार बच्चों को दस्तक अभियान से लाभान्वित करने के लिये चिन्हित किया है। यह कार्यक्रम पूरे मध्य प्रदेश में चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समन्वय स्थापित कर अपने कर्मचारियों व कार्यकर्ताओं के माध्यम से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों पर दस्तक दी जायेगी। यह दस्तक सेहत की दस्तक है। दस्तक देने वाले दल द्वारा बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित सलाह एवं अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रबंधन का कार्य किया जायेगा। श्री पारस जैन ने अभिभावकों से अपील की है कि वे स्वास्थ्य परीक्षण के लिये आने वाले दल को सहयोग कर अपने बच्चों को सेहतमन्द बनाने में सहभागिता प्रदान करें।

जन-जागृति रैली में सिविल सर्जन डॉ.राजू निदारिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.केसी परमार, जिला क्षय अधिकारी डॉ.सुनीता परमार, श्री सुनील जैन, श्री राजेश बोराना, रोगी कल्याण समिति सदस्य एवं नर्सिंग महाविद्यालय की छात्राएं मौजूद थीं। रैली में सिविल सर्जन डॉ.राजू निदारिया ने दस्तक अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान में पांच वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान की जायेगी। सभी बच्चों में गंभीर एनीमिया का पता लगाया जायेगा। सभी बच्चों को विटामिन ‘ए’ का घोल पिलाया जायेगा। निमोनिया की पहचान एवं उसका उपचार किया जायेगा। दस्त रोग के नियंत्रण हेतु ओआरएस के उपयोग के सम्बन्ध में समुदाय को जागरूक किया जायेगा। पांच वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करने के साथ ही कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास एवं एनएसयूआई पहुंचाया जायेगा। गृह भेंट के दौरान यदि कोई बच्चा बीमार पाया जाता है तो उसका उचित उपचार कर आवश्यकता अनुसार रैफरल सुविधाएं प्रदान की जायेंगी।

क्रमांक 4063                                                             हरिशंकर शर्मा/जोशी