August 16, 2018

Latest News

2 वर्ष से फील्ड में नहीं गये हैं कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी, खाद्य आयोग के सदस्य श्री खंडेलवाल ने किया उज्जैन, बड़नगर एवं नागदा तहसीलों का दौरा

IMG-20171221-WA0031

IMG-20171221-WA0016

उज्जैन 21 दिसम्बर। मप्र राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री किशोर खंडेलवाल ने आज गुरूवार को उज्जैन, बड़नगर एवं नागदा तहसीलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों, उचित मूल्य दुकानों आदि का सघन भ्रमण एवं निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि शासन की सार्वजनिक वितरण प्रणाली से हितग्राही तो संतुष्ट हैं, परन्तु कनिष्ट आपूर्ति अधिकारियों द्वारा पिछले 02 वर्षों में एक भी बार फील्ड में जाकर निरीक्षण नहीं करने से शासन की मंशा अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है।

श्री खंडेलवाल द्वारा इन क्षेत्रों में 05 आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा 05 उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया गया। आंगनवाड़ियों में बच्चों की संख्या कम पाई गई तथा यह पाया गया कि बच्चों को नाश्ता एवं मध्याह्न भोजन एकसाथ दिया जा रहा है, जबकि शासन द्वारा इन्हें अलग-अलग समय पर दिए जाने के निर्देश हैं। उन्होंने पाया कि भोजन की गुणवत्ता तो ठीक है, परन्तु कुपोषित बच्चों पर पूरा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि अधिकारी सरपंच एवं ग्राम प्रमुख से चर्चा कर स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति बढ़वाएं। किचन शेड की समस्या को भी दूर किया जाए।

उचित मूल्य दुकानों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि किसी भी उचित मूल्य दुकान पर निरीक्षण पुस्तिका उपलब्ध नहीं है तथा निगरानी समितियों की कोई गतिविधि नहीं है। ग्राम चन्दूखेड़ी उचित मूल्य दुकान सप्ताह में 03 दिन खुलती है, जिसका कारण वहां पृथक से सेल्समैन का न होना है। उचित मूल्य दुकानों पर खाद्य सामग्री समय से पहुंच रही है।

क्रमांक 4091 पंकज मित्तल (मो.नं.-9301209255)/जोशी