October 20, 2018

Latest News

अदभुत है वेधशाला, जबरर्दस्त हैं इसके यंत्र, संभागायुक्त ने किया वेधशाला का निरीक्षण

v-1v-2v-3v-4

उज्जैन 21 दिसम्बर। यह वेधशाला अदभुत है तथा इसके यंत्र जबरर्दस्त हैं। समय देखने के लिये दीवार पर बनाई गई घड़ी, जिसमें सूर्य के प्रकाश एवं छाया से समय की गणना की जाती है, अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है। इसमें 20 सेकंड तक का समय सही-सही देखा जा सकता है। नाड़ी वलय यंत्र, भित्ति यंत्र, दिगंश यंत्र, टेलीस्कोप, तारा मण्डल आदि सभी ग्रह एवं नक्षत्रों की स्थिति की सही-सही जानकारी देते हैं। विद्यार्थियों, शोधार्थियों तथा नागरिकों को अधिक से अधिक संख्या में आकर उज्जैन की इस अमूल्य धरोहर को देखना चाहिये।

संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने आज गुरूवार को जन्तर-मन्तर रोड पर स्थित वेधशाला का भ्रमण एवं निरीक्षण के दौरान ये विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर उनके साथ संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर, वेधशाला अधीक्षक श्री राजेन्द्रप्रकाश गुप्त आदि उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान अधीक्षक श्री गुप्त ने संभागायुक्त को बताया कि वेधशाला में स्थापित नाड़ी वलय यंत्र सूर्य द्वारा पृथ्वी के उत्तरीय गोलार्द्ध एवं दक्षिणी गोलार्द्ध की ओर जाने की स्थिति दर्शाता है। जिधर सूर्य होता है, उस हिस्से में धूप होती है। वर्तमान में दक्षिणी गोलार्द्ध वाला हिस्सा प्रकाशित है। 22 मार्च से उत्तरी गोलार्द्ध वाला हिस्सा प्रकाशित होने लगता है।

संभागायुक्त को बताया गया कि भित्ति यंत्र के द्वारा ग्रह एवं नक्षत्रों की भूमध्य रेखा से झुकाव की स्थिति का अध्ययन किया जाता है। यह बताता है कि ग्रह भूमध्य रेखा से कितने उत्तर-दक्षिण में हैं तथा कितने झुकाव पर हैं। दिगंश यंत्र के द्वारा ग्रह एवं नक्षत्रों की क्षितिज से ऊंचाई (उन्नतांश) का पता चलता है। वेधशाला में वर्षामापक, तापमान मापक, आर्द्रता मापक तथा हवा की दिशा एवं तीव्रता बताने वाले यंत्र भी लगे हुए हैं, जो कि सही-सही जानकारी देते हैं।

संभागायुक्त ने वेधशाला स्थित तारा मण्डल के विशेष शो के माध्यम से आकाश में ग्रह, नक्षत्र, तारों, आकाशगंगा आदि की गति एवं स्थिति को देखा। अधीक्षक ने बताया कि यहां पर कई प्रकार के शो के द्वारा ग्रहों, नक्षत्रों एवं आकाशीय पिण्डों की स्थिति एवं गति को खूबसूरती के साथ प्रदर्शित किया जाता है।

क्रमांक 4092                                             पंकज मित्तल (मो.नं.-9301209255)/जोशी