October 16, 2018

Latest News

5, 6 एवं 7 जनवरी को श्री द्वादश ज्योतिर्लिंग समागम, शैव महोत्सव आयोजन समिति की बैठक सम्पन्न

010203

      उज्जैन 23 दिसम्बर। शैव महोत्सव 5, 6 एवं 7 जनवरी को माघ कृष्ण चतुर्थी से माघ कृष्ण षष्ठी तक आयोजित किया जायेगा। यह आयोजन श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। आयोजन के लिये गठित की गई विभिन्न उप समितियों की बैठक कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की अध्यक्षता में आज बृहस्पति भवन में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने आयोजन समिति सहित अन्य उप समिति, जिनमें प्रकाशन, प्रचार-प्रसार, आवास, सत्कार एवं प्रदर्शनी उप समिति शामिल है, के संयोजकों के साथ चर्चा कर उनसे समय-सीमा में अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु योजना बनाने का आग्रह किया। कलेक्टर ने कहा है कि 3 जनवरी को सभी उप समितियां अपनी ओर से ओके रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। बैठक में श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के सदस्य श्री विभाष उपाध्याय, श्री जगदीश शुक्ला, श्री मुकेश जोशी, खाद्य आयोग के सदस्य श्री किशोर खंडेलवाल, नगर निगम आयुक्त डॉ.विजय कुमार जे., एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं प्रभारी प्रशासक श्री महाकालेश्वर मन्दिर श्री अवधेश शर्मा, पार्षद श्री संतोष व्यास श्री विवेक जोशी सहित विभिन्न अधिकारी एवं समितियों के संयोजक मौजूद थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से 10 ज्योतिर्लिंगों से प्रतिनिधियों के शामिल होने की सूचना प्राप्त हो गई है। कलेक्टर ने रामेश्वरम एवं मदुराई की सहमति प्राप्त करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त डॉ.विजय कुमार जे. को दिये हैं। बैठक में बताया गया कि एक जनवरी को महाकालेश्वर में ध्वजारोहण होगा। प्रत्येक पीठ के लिये पृथक-पृथक प्रभारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। आगन्तुकों को उज्जैन से सम्बन्धित प्रकाशन सामग्री का किट आवासीय स्थल पर ही देने के निर्देश दिये गये हैं। शैव महोत्सव के प्रचार-प्रसार के लिये स्टीकर एवं फ्लेक्स लगाने को कहा गया है। कलेक्टर ने आयोजन समिति, अतिथियों, स्टाफ तथा बेक आफिस में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिये पृथक-पृथक रंग के बैचेस बनाने को कहा है। अतिथिगण के आवागमन के लिये वाहनों का प्रबंध करने के निर्देश दिये गये हैं। कंट्रोल रूम झलारिया मठ के पास स्थापित करने के निर्देश देते हुए 3 जनवरी से कार्यशील करने को कहा गया है। शैव महोत्सव, प्रदर्शनी एवं शोभायात्रा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु शहर में फ्लेक्स, बैनर, ध्वजाएं लगाने एवं स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन फिल्म चलाने के निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर ने मध्य प्रदेश माध्यम द्वारा शैव महोत्सव की फिल्म का निर्माण करवाने को कहा है। इन्दौर में 2 से 4 जनवरी तक आयोजित होने वाले अप्रवासी भारतीय सम्मेलन में शैव महोत्सव का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

शैव महोत्सव में जन-सहयोग करने के इच्छुक सम्पर्क करें

कलेक्टर ने बैठक में बताया कि शैव महोत्सव में जन-सहयोग करने के इच्छुक व्यक्ति महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक से सम्पर्क कर सहयोग कर सकते हैं। बैठक में शैव महोत्सव पर डाक टिकिट जारी करने के सम्बन्ध में समन्वय करने की बात भी रखी गई। शैव महोत्सव का आमंत्रण सिंहस्थ के आमंत्रण की तरह विभिन्न साधु-सन्तों को दिये जाने का सुझाव दिया गया।

क्रमांक 4114                                                                    हरिशंकर शर्मा/जोशी