May 25, 2018

Latest News

17-18 फरवरी को ग्राम सभाओं का आयोजन सभी पंचायतों में करें, कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिये निर्देश

उज्जैन 12 फरवरी। सोमवार को बृहस्पति भवन में आयोजित समयावधि-पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने पंचायतवार दो दिवसीय ग्राम सभाओं के आयोजन के सम्बन्ध में निर्देश दिये। आगामी 17 एवं 18 फरवरी को आयोजित होने वाली इन ग्राम सभाओं में गेहूं उपार्जन, नये पंजीयन, भावान्तर पंजीयन, समग्र पंजीयन तथा आधार पंजीयन आदि के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग चर्चा करें।

प्रत्येक समिति को चने की फसल के लिये 500 लघु किसानों के पंजीयन का लक्ष्य

कलेक्टर ने सभी मंडी समितियों को निर्देशित किया है कि भावान्तर भुगतान योजना अन्तर्गत रबी में चने की फसल के लिये हर समिति कम से कम 500 किसानों का पंजीयन करेगी। रबी की फसलें चना, मसूर, सरसो एवं प्याज में से चने का सर्वाधिक उत्पादन संभावित है, इसलिये यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार गेहूं उपार्जन के लिये किये जा रहे पंजीयन में प्रत्येक समिति को कम से कम 200 लघु सीमान्त कृषकों का पंजीयन करने का लक्ष्य दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गेहूं उपार्जन के लिये नवीन कृषकों का पंजीयन 15 फरवरी तक होना है।

कलेक्टर ने सभी पटवारियों को मोबाइल गिरदावरी एप द्वारा राजस्व कार्यों का डाटा 15 फरवरी तक अनिवार्यत: अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 16 फरवरी को इस सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी तथा अच्छा कार्य करने वाले पटवारियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को ठीक से कम न करने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये हैं।

दिव्यांगों की सहायता के लिये प्रवेश द्वार पर होंगे 2-2 सहायक

कलेक्टर द्वारा महाशिवरात्रि पर्व पर महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शन के लिये आने वाले दिव्यांगों की सहायता के लिये प्रवेश द्वार पर दो-दो व्यक्तियों की ड्यूटी लगाने के लिये जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र को निर्देशित किया गया है। दिव्यांगों एवं वरिष्ठजनों को मन्दिर प्रांगण में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिये पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर उपलब्ध कराई जायेंगी। सभी श्रद्धालुओं के लिये जिला प्रशासन द्वारा ई-रिक्शा की व्यवस्था भी की जायेगी।

मौसम को ध्यान में रखकर मजबूत टेन्ट लगायें

कलेक्टर ने बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि महाशिवरात्रि पर्व पर लगाये जाने वाले टेन्ट आदि को सुव्यवस्थित ढंग से लगाया जाये। मौसम की खराबी के कारण कोई दुर्घटना या परेशानी न हो। टेन्ट आदि को मजबूती से लगाया जाये, जिससे तेज हवा की स्थिति में किसी दर्शनार्थी को इनसे शारीरिक क्षति न हो।

आवश्यक दवाईयां हों उपलब्ध

कलेक्टर ने आयुष विभाग को सूचना एवं सुविधा केन्द्रों पर सभी आवश्यक दवाईयां पर्याप्त मात्रा में रखने को कहा है। बसस्टेण्ड एवं रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पूछताछ केन्द्र, शिकायत केन्द्र एवं खोयापाया केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने महाशिवरात्रि पर्व पर महाकालेश्वर मन्दिर के अलावा भी अन्य शिव मन्दिरों पर भी पर्याप्त व्यवस्थाएं करने को कहा है। होमगार्ड को रामघाट पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये सुरक्षा उपकरणों के साथ पर्याप्त अमला तैनात करने के लिये निर्देशित किया है।

बैठक में कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये कि पेंशन प्रकरण सम्बन्धी निराकरण शिविर सभी विभागों द्वारा आयोजित किये जायें। सभी विभाग यह भी सुनिश्चित करें कि वर्ग-3 तथा वर्ग-4 के दैनिक वेतनभोगियों का मानदेय लम्बित नहीं हो।

सीएम हेल्पलाइन 181 में दर्ज समस्याओं का निराकरण गंभीरता से करने वाले विभागों को कलेक्टर द्वारा बधाई पत्र प्रदान किया जायेगा। बैठक में कलेक्टर ने वित्त विभाग, भावान्तर योजना, राजस्व विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, बैंक आदि से सम्बन्धित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से किये जाने पर जोर दिया।

क्रमांक 0452                                                                अनुभा सिंह/जोशी