February 24, 2018

Latest News

फसल नुकसान पर मुआवजा दिया जायेगा, किसान 72 घंटों के भीतर टोलफ्री नम्बर पर सूचना दें

 

उज्जैन 12 फरवरी। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने जिले के किसानों से कहा है कि जिले में ओलावृष्टि से फसल हानि होने किसान टोलफ्री नम्बर पर 72 घंटों के भीतर सूचना दे सकते हैं, जिससे आंकलन की कार्यवाही की जा सके। गेहूं एवं चने की फसल के लिये आईसीआईसी लोम्बार्ड के टोलफ्री नम्बर 18002669725 तथा आलू, प्याज एवं अन्य उद्यानिकी फसलों के लिये एचडीएफसी अर्गो के टोलफ्री नम्बर 18002660700 पर किसान फसल हानि की सूचना दे सकते हैं।

अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषक ‘जिला स्तरीय सहायता केन्द्र’ के दूरभाष नम्बर 0734-2513512 पर इस सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गेहूं एवं चना फसल में ओलावृष्टि के अलावा किसी भी अन्य कारण से होने वाली हानि का आंकलन पटवारी हलका स्तर पर फसल कटाई प्रयोग के आधार पर तथा आलू, प्याज एवं अन्य उद्यानिकी फसलों में ओलावृष्टि के अलावा किसी अन्य कारण से होने वाली हानि का आंकलन मौसम केन्द्र से प्राप्त जानकारी के आधार पर किया जायेगा।

कलेक्टर ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते किसानों को आर्थिक नुकसान न झेलना पड़े, इसलिये प्रस्तुत दावों की समीक्षा वे स्वयं करेंगे तथा सही पाये जाने पर किसानों को मुआवजा दिलवाया जायेगा।

क्रमांक 0451                                                                अनुभा सिंह/जोशी