February 20, 2018

Latest News

ओला-वृष्टि प्रभावित गाँवों में पहुँचे मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

उज्जैन 15 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गत दिवस सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के ओला-वृष्टि प्रभावित गाँवों में पहुँचे और क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण किया। उन्होंने कृषकों से बात कर उन्हें ढाँढस बँधाते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी मे सरकार आपके साथ है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान पिपलानी, किशनगंज, बाईंबोडी, इटावा खुर्द, चीचली, बोरखेड़ा और जाट मुहाई पहुँचे और खेत मे जाकर फसलों के नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने पिपलानी और जाट मुहाई मे कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि नेतृत्व की पहचान संकट के समय ही होती है, इन परिस्थितियों का मिलकर मुकाबला करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी प्रभावित गाँवों का सर्वे होगा। सर्वे टीम मे पटवारी, कृषि का अमला, गाँव के पंच शामिल होंगे और सूची पंचायत के सूचना पट्ट पर चस्पा की जाएगी ताकि पूरी पारदर्शिता बनी रहे।

श्री चौहान ने कहा कि आपदा से प्रभावित कृषकों को फसल बीमा राशि, 30 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर राहत राशि, कर्ज वसूली स्थगन, ब्याज की शासन द्वारा प्रतिपूर्ति, खाद-बीज के लिये शून्य प्रतिशत पर कर्ज तथा कन्या का विवाह घर से करने पर भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि सभी प्रभावित कृषकों का जितना भी नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई राज्य शासन द्वारा की जाएगी।

क्रमांक 0472                                                               एचएस शर्मा/जोशी