October 21, 2018

Latest News

मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना पर केन्द्रित होंगी ग्राम सभाएं, 17 एवं 18 फरवरी को विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन

 

उज्जैन 15 फरवरी। राज्य शासन के निर्देश पर 17 एवं 18 फरवरी को उज्जैन जिले में विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही हैं। ये ग्राम सभाएं मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना रबी एवं गेहूं उपार्जन पर केन्द्रित रहेगी। राज्य सरकार द्वारा हाल ही में चना, सरसो, मसूर व प्याज को मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के अन्तर्गत शामिल किया गया है तथा योजना में शामिल होने के लिये 12 मार्च तक पंजीयन खुला रहेगा। योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देने के लिये ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही हैं।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप जीआर ने बताया कि ग्राम सभाओं का एजेण्डा इस प्रकार रहेगा- कृषकों को भावान्तर भुगतान योजना के सम्बन्ध में जानकारी देना, गेहूं उपार्जन के सम्बन्ध में चर्चा करना, समग्र डाटाबेस को अपडेट करना, ग्राम पंचायत में सम्पत्ति कर, प्रकाश कर, जल कर एवं सफाई कर की वसूली पर चर्चा, प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र एवं अपात्र हितग्राहियों की जानकारी का वाचन एवं पंचायत पर प्रतीक्षा सूची पेंटिंग करना तथा आवास योजना के अपूर्ण हितग्राहियों को ग्राम सभा के समक्ष उपस्थित कर अधूरे आवास रहने के कारण की जानकारी ग्राम सभा में दी जाना है।

 

 

 

जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को ग्राम सभा के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की ड्यूटी समस्त ग्राम पंचायतों में लगायें। साथ ही विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन की कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये हैं।

क्रमांक 0471                                                               एचएस शर्मा/जोशी