October 16, 2018

Latest News

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जारी किए दिशा-निर्देश

लू से बचाव के लिए सावधानी रखें

 

उज्जैन 17 मई ।वर्तमान में गर्मी का प्रकोप अत्यधिक बढ़ गया है ऐसी स्थिति में लू अपघात होने के अवसर उत्पन्न हो जाते हैं। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर वीके गुप्ता ने आम नागरिकों को लू से बचाव करने के उपाय समझाते हुए कहा है कि गर्मी में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग किया जाए। बिना भोजन के घर के बाहर ना निकले साथ ही खूब सारा पानी पीकर निकलेंगे तो लू से बचाव हो सकता है ।

गर्मी के मौसम में गर्दन के पीछे  के भाग , कान आदि  को गमछे  से ढक कर ही धूप में निकलना चाहिए। रंगीन चश्मे का प्रयोग करना चाहिए ,जहां तक संभव हो ज्यादा समय तक धूप में खड़े होकर व्यायाम ,मेहनत या अन्य कार्य न किया जाए ।बहुत अधिक गर्मी के मौसम में  यात्रा आवश्यक हो तभी  जाना  चाहिए  ।

लू लग जाए तो क्या करें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि लू लग जाने पर रोगी को तुरंत छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लेटा देना चाहिए एवं हवा करना चाहिए।प्याज का रस अथवा जौ का आटा भी ताप नियंत्रण हेतु शरीर पर मला जा सकता है ।रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिए संभव हो तो उसे ठंडे पानी से स्नान कराएं या उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां रख कर पूरे शरीर को ढक दे , इस प्रक्रिया को तब तक जब तक कि शरीर का तापमान कम नहीं हो जाता दोहराया जाना चाहिए । घरेलू उपचार से  यदि मरीज ठीक नहीं होता है तो रोगी को उचित चिकित्सा संस्थान में भर्ती कराया जाए। लू से बचने के लिए आवश्यक औषधियां जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध करवा दी  गई है।

क्रमांक 1454                                                                   एचएस शर्मा