May 23, 2018

Latest News

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के तहत हितग्राही शत् प्रतिशत संतुष्ट होना चाहिए यदि सही तरीके से काम नहीं किया तो कार्रवाई होगी- कलेक्टर कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास की समीक्षा की

उज्जैन 17 मई। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बुधवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत किये जाने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों और आमजन को प्रदाय की जाने वाली हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा की।  कलेक्टर ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये कि जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को बनाकर दिये जाने वाले मकान के निर्माण में श्रेष्ठ दर्जे का काम किया जाना चाहिए और आपके कार्य से हितग्राही शत् प्रतिशत संतुष्ट होने चाहिए।  यदि सही तरीके से काम नहीं किया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास की रिकॉर्ड कीपिंग उचित तरीके से की जाए और लक्ष्य को पूर्ण करने के बाद जानकारी को पोर्टल पर अपलोड किया जाए। जनपद पंचायत के अधिकारी पंचायत कोऑर्डिनेटर और एरिया डेव्हलपमेंट ऑफिसर्स के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें।

कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाने वाले वाटर शेड के निर्धारित लक्ष्य को शत् प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए गये। कलेक्टर ने लेबर बजट लक्ष्य के विरूद्ध 16 मई 2018 दिनांक तक की प्रगति की भी समीक्षा की।  इसके अलावा मनरेगा योजना के अंतर्गत कुल निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जहाँ भी शांतिधाम निर्मित कराये जाना है, वहां सर्वोच्च प्राथमिकता देकर इनका निर्माण कराया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि आरइएस के तहत किये जाने वाले निर्माण कार्यों में सुपर विजन की बहुत आवश्यकता है। निर्माण कार्य कराने वाले इंजिनीयर्स सही तरीके से काम कर रहे है या नहीं इसकी हर स्तर पर मॉनिटरिंग की जाए। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए। सीईओ जनपद पंचायत लगातार फील्ड में जाकर निरीक्षण करें।  पूरे तंत्र में कहीं भी अनावश्यक परेशानी नहीं आनी चाहिए। जो खेल के मैदान बनाए जाते हैं, उनका रख रखाव समय-समय पर किया जाए।  सभी सीईओ जनपद पंचायत नलजल योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा करें।  महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आने वाली उदिता योजना के सभी लक्ष्य शीघ्र पूरे करें।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि पेंशनर्स के आधार सीडिंग का कार्य शत् प्रतिशत पूर्ण किया जाए।  पेंशन योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहने चाहिए।  सांसद एवं विधायक निधि से जनभागीदारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वीकृत निधि के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाए तथा इसके लिए सभी सीएमओ को लेटर जारी किये जाएं।  बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

फोटो संलग्न।

क्रमांक 1465                                                               अनिकेत शर्मा/राजेश