October 20, 2018

Latest News

विद्यार्थी ‘रूक जाना नहीं’ योजना का लाभ लें

 

 

असफल विद्यार्थी निराश न हों, उनके लिये 9 जून से पुन: परीक्षा आयोजित होगी

उज्जैन 18 मई। माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षाओं में जो विद्यार्थी किसी कारण से सफल नहीं हो पाये हैं, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। असफल विद्यार्थी निराश न हों, उनके लिये 9 जून से पुन: परीक्षाएं ‘रूक जाना नहीं’ योजना के अन्तर्गत ली जा रही हैं। यह योजना माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा मण्डल की परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये लागू है। यह योजना वर्ष 2016 से प्रारम्भ की गई थी। प्रारम्भ से लेकर अब तक ‘रूक जाना नहीं’ योजना में हजारों विद्यार्थी उत्तीर्ण होकर लाभान्वित हुए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गोयल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल वर्ष 2017-18 में कक्षा 10वी एवं 12वी में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित रहे विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने वर्ष 2016 की ‘रूक जाना नहीं’ योजना के अन्तर्गत कक्षा 10वी उत्तीर्ण की है परन्तु वे माध्यमिक शिक्षा मण्डल से कक्षा 12वी की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं, ऐसे विद्यार्थी भी कक्षा 12वी ‘रूक जाना नहीं’ योजना जून में होने वाली परीक्षा में शामिल होकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

25 मई तक आवेदन करना होगा

‘रूक जाना नहीं’ योजना के अन्तर्गत पात्र विद्यार्थी 25 मई तक आवश्यक रूप से विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से या स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा हेतु पंजीयन करवा सकते हैं। परीक्षाएं 9 जून से आयोजित की जायेंगी। परीक्षा पूर्व 1 जून से 7 जून तक विकास खण्ड मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उमावि पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। परीक्षा के प्रश्नपत्र माध्यमिक शिक्षा मण्डल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे। विद्यार्थी केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा दे सकेंगे। अंकसूची मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा जारी की जायेगी, जिसमें पूर्व में उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक दर्शित होंगे।

दिसम्बर माह में फिर दे सकेंगे परीक्षा

किसी कारणवश यदि परीक्षार्थी जून माह की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा दिसम्बर माह में दे सकते हैं। इसके लिये उन्हें पुन: अपना पंजीयन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से करवाना होगा। जून में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11वी में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कक्षा 11वी में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा, परन्तु वे वर्ष 2020 के जून माह में ‘रूक जाना नहीं’ योजना के अन्तर्गत आयोजित कक्षा 12वी की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिये एमपी ऑनलाइन की हैल्पलाइन 0755-4019400 पर विद्यार्थी सम्पर्क कर सकते हैं। परीक्षा के प्रवेश-पत्र www.mpsos.mponline.gov.in एवं मोबाइल एप mpsos से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश-पत्र पर परीक्षा की समय-सारणी आदि की जानकारी अंकित होगी।

क्रमांक 1469                                                             एसके उज्जैनिया/जोशी