October 21, 2018

Latest News

“सफलता की कहानी” हितग्राहियों की जुबानी: परिवार के सदस्य की तरह खयाल रखते हैं मुख्यमंत्री हमारा –किसान शंकरलाल

सौर ऊर्जा के पम्प खरीदने पर 85 प्रतिशत सब्सिडी मिली

बिजली के बिल से मिली मुक्ति, रात्रि जागरण से भी मिली निजात

उज्जैन 28 मई। शिवराजसिंहजी हमारे लिये मुख्यमंत्री बाद में, पहले परिवार के सदस्य की तरह हैं। कभी लगा ही नहीं कि वे प्रदेश के मुखिया हैं। उनके साथ एक आत्मीयता महसूस होती है, क्योंकि परिवार के सदस्य की तरह ही वे हमारा खयाल रखते हैं। ये कहना है ग्राम ब्रजराजखेड़ी निवासी किसान शंकरलाल पिता भेरूलाल का। उज्जैन में आयोजित हुए मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में कृषक शंकरलाल आये थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना के अन्तर्गत उन्होंने अपने खेत में 5 एचपी की सौर ऊर्जा से चलने वाली पम्प लगाई है। नवकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल से उन्हें बार-बार अस्थाई विद्युत कनेक्शन अब नहीं लेना पड़ेगा है।

      इसके साथ ही बिजली के बिल से भी मुक्ति मिली है और रात्रि जागरण से भी उन्हें निजात मिली है। अब सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सौर ऊर्जा से पम्प चलता है। इससे खेतों की सिंचाई अच्छी हो रही है और उनकी उत्पादकता में भी बढ़ोत्री हुई है। शंकरलाल ने बताया कि सोलर पम्प की लागत लगभग साढ़े 4 लाख रूपये थी, जिसमें से 85 प्रतिशत सब्सिडी उन्हें शासन की ओर से दी गई है। अपनी ओर से उन्होंने अंशदान एवं फिटिंग आदि के सिर्फ 72 हजार रूपये खर्च किये थे, शेष 3 लाख 68 हजार रूपये की राशि उन्हें मध्य प्रदेश शासन की ओर से प्रदाय की गई, परन्तु कुछ ही समय में सोलर पम्प फ्री हो गया। क्योंकि बिजली का बिल अब उन्हें नहीं भरना पड़ता। कई बार सिंचाई के लिये उन्हें डीजल पम्पों का इस्तेमाल करना पड़ता था, जिस कारण उन पर अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ता था और आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण भी होता था। सौर ऊर्जा के पम्प लगाने के बाद प्रदूषण में भी कमी आई है। शंकरलाल ने इस सहायता के लिये मध्य प्रदेश शासन और मुख्यमंत्री श्री चौहान का हृदय से आभार व्यक्त किया है।

एक अन्य किसान ग्राम पालखेड़ी निवासी चन्दरसिंह आंजना ने भी उनके खेत में सोलर पम्प लगवाया है। इससे रोजाना की पेयजल समस्या दूर हो गई है। सिंचाई के लिये 10 घंटे प्रतिदिन मोटर सौर ऊर्जा से चलती है, जिससे उन्हें बहुत मुनाफा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बहुत अच्छा कार्य किया है। ऊर्जा के नये विकल्प के तौर पर सौर ऊर्जा सभी के लिये अनुकरणीय है।(फोटो संलग्न)

क्रमांक 1570                                                               अनिकेत शर्मा/जोशी