June 25, 2018

Latest News

मजदूर को मजबूर नहीं रहने दूंगा –मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, जिले के सभी जनपदों में मुख्यमंत्री संबल योजना से असंगठित मजदूरों का लाभान्वित किया गया

उज्जैन 13 जून। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वे मजदूर को मजबूर नहीं रहने देंगे। जिन व्यक्तियों के पास ढाई एकड़ से कम जमीन है, उन लोगों को भी मुख्यमंत्री संबल योजना से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों के बेटा-बेटियों को भी पढ़ने का हक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के बच्चों के लिये मुख्यमंत्री मेधावी योजना के अन्तर्गत हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी एवं उनकी उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरेगी। बीमार होने पर भी गरीबों को उचित इलाज प्रदान करने के लिये 15 अगस्त से आयुष्मान योजना प्रारम्भ की जा रही है। इसके पूर्व मध्य प्रदेश सरकार सभी का इलाज अपने स्तर पर करवायेगी। मध्य प्रदेश सरकार पंजीकृत एक करोड़ 80 लाख असंगठित श्रमिकों को बीमारी सहायता योजना से लाभान्वित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृत्व अवकाश एवं प्रसूति अवकाश भी राज्य शासन द्वारा स्वीकृत किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात आज हरदा जिले में आयोजित असंगठित मजदूरों के सम्मेलन में कही। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कालिदास अकादमी में आयोजित कार्यक्रम में किया गया।

उज्जैन जनपद का कार्यक्रम कालिदास अकादमी में आयोजित

उज्जैन जिले में सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों पर असंगठित मजदूरों का सम्मेलन आयोजित कर मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत विभिन्न हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। उज्जैन जनपद का कार्यक्रम कालिदास अकादमी परिसर में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक डॉ.मोहन यादव एवं विधायक श्री सतीश मालवीय शामिल हुए। कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री राहुल जाट एवं अन्य जिला एवं जनपद सदस्यों ने शिरकत की।

सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रतीकात्मक रूप से विधायक डॉ.मोहन यादव ने चेक भेंट किये। विधायक द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत परिवार के मुखिया की मृत्यु पर वैध वारिस को दी जाने वाली अनुग्रह राशि के चेक एवं स्वीकृति-पत्र हितग्राहियों को भेंट किये गये। विधायक द्वारा तालोद की श्रीमती सावित्रीबाई को दुर्घटना बीमा सहित चार लाख रूपये की राशि, ब्यावरा की रूकसानाबी को दो लाख रूपये, रामवासा की सोहनबाई को दो लाख रूपये, बसंताबाई को दो लाख रूपये, मंजूबाई को दो लाख रूपये, ढाबलारेहवारी की मिसरबाई को दो लाख रूपये, पिपलौदा द्वारकाधीश के कमल को दो लाख रूपये, भानबड़ोदिया की सायरबाई को दो लाख रूपये के चेक वितरित किये गये। इसी तरह लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत एक लाख 18 हजार रूपये के चेक कु.आराधना, गुंजन, परिधि एवं मीनल में से प्रत्येक को दिये गये। नि:शक्त विवाह अनुग्रह योजना के तहत दताना की सूराबाई सूर्यवंशी को दो लाख रूपये, प्रसूति सहायता के तहत पालखंदा की कविता, ताजपुर की वर्षा, मानपुर की मंजूबाई, हरन्याखेड़ी की तेजूबाई, नवाखेड़ा की चंचल को राशि भेंट की गई। बाबूखेड़ी के ओमप्रकाश को फलोद्यान योजना के तहत 36 हजार रूपये की राशि दी गई। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सुनीताबाई को गैस किट भेंट किया गया। ग्राम लिंबापिपल्या के हरिलाल, चांदमुख के जगदीश, बाढ़कुमेद के जगदीश पिता भागीरथ को आवासीय पट्टे दिये गये। कार्यक्रम में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री व्हीके त्रिपाठी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। अन्त में आभार जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुनील जैन ने प्रकट किया।

क्रमांक 1641                                                                एचएस शर्मा/जोशी