September 21, 2018

Latest News

रक्तदान अवश्य करें, इससे किसी का जीवन बच सकता है –मंत्री श्री जैन

उज्जैन 14 जून। युवाओं को समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिये। इससे किसी का जीवन बच सकता है। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता लाना चाहिये। चिकित्सकों द्वारा निर्धारित समय-सीमा में रक्तदान जरूर करना चाहिये। उक्त विचार प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने गुरूवार को जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में व्यक्त किये। उल्लेखनीय है कि 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर गीता श्रीधर धार्मिक संस्कृति एवं सामाजिक सेवा संस्थान द्वारा शासकीय जिला चिकित्सालय के पैथालॉजी लेब में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया था। ऊर्जा मंत्री श्री जैन ने रक्तदान के लिये आये लोगों का सम्मान किया। उन्हें मीठा ठण्डा दूध और ग्लुकोज के बिस्किट वितरित किये।

ऊर्जा मंत्री श्री जैन ने कहा कि ऐसे शिविर समय-समय पर आयोजित करते रहना चाहिये। आज से 40 वर्ष पूर्व लोगों में रक्तदान के प्रति इतनी जागरूकता नहीं थी। यदि कोई आपातकालीन स्थिति हो तो इन्दौर के एमव्हाय हॉस्पिटल के ब्लड बैंक से रक्त का इंतजाम करना पड़ता था, परन्तु अब स्थिति काफी बदल गई है। यह हर्ष का विषय है कि रक्तदान के लिये शहरी क्षेत्रों में लोग बढ़-चढ़कर आगे आने लगे हैं। गीता श्रीधर संस्थान के श्री भूपेश काबरा ने बताया कि उनके संस्थान द्वारा लगातार दूसरे वर्ष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 14 जून और एक अक्टूबर को उनके द्वारा रक्तदान शिविर लगाया जाता है। आज की तारीख को ध्यान में रखते हुए रक्त्दान शिविर में 14 लोगों द्वारा रक्तदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन खुशी की बात यह है कि 28 से अधिक लोग विशेषकर युवा अभी तक रक्तदान के लिये आ चुके हैं।

श्री काबरा ने बताया कि रक्तदान शिविर में हम ऐसे लोगों को भी रक्तदान के लिये बुलाते हैं, जिनका ब्लड ग्रुप अत्यन्त दुर्लभ होता है। इन्हीं लोगों में से एक लोकेश जैन रक्तदान के लिये आये थे, जिनका ब्लड ग्रुप ‘ओ’ नेगेटिव है। लोकेश ने कहा कि ‘ओ’ नेगेटिव ब्लड ग्रुप की यदि आवश्यकता हो तो उनसे उनकेमोबाइल नम्बर 9754502469 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार एक अन्य डोनर अंशुल शर्मा ने भी अपना सम्पर्क नम्बर दिया है। उनका ब्लड ग्रुप ‘बी’ नेगेटिव है। अंशुल से उनके मोबाइल नम्बर 9986265760 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

रक्तदान करने आये लोगों में युवक गौरव साहू, महेश गुप्ता, अभिषेक नागर, वरूण पण्ड्या, दिलीप श्रीवास, अजय गेहलोत, रोशन नागर, सचिन परिहार, विकास खंडेलवाल, हेमन्त वर्मा, वल्लभ शर्मा, प्रकाश परमार और अनिल राठौर थे। रोगी कल्याण समिति के सदस्य श्री राजेश बोराना भी इस दौरान मौजूद थे। जिला चिकित्सालय के स्टाफ की ओर से लेब टेक्नीशियन श्री प्रमोद सूर्यवंशी, श्रीमती प्राची खरे, श्री देवेन्द्र कोटवाल एवं अन्य चिकित्सक मौजूद थे।

क्रमांक 1652                                                               अनिकेत शर्मा/जोशी