June 25, 2018

Latest News

रतलाम जिला चिकित्सालय में वैदिक विधि से बन रहा है हर्बल उद्यान

 

उज्जैन 14 जून। रतलाम के शासकीय जिला चिकित्सालय में वैदिक पद्धति के अनुरूप कुण्डात्मक हर्बल उद्यान बनाया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर ने उद्यान निर्माण के पूर्व संक्षिप्त शोध करवाया था, जिसके आधार पर हर्बल उद्यान का एक संक्षिप्त मॉडल तैयार किया गया है।

प्राकृतिक वातावरण के अनुरूप बन रहे हर्बल उद्यान में प्रत्येक पौधे को वास्तु के अनुसार दिशा अनुरूप स्थान दिया जायेगा। विशेष नाम रखने के साथ प्रत्येक पौधे के लिये उसका एक घर बनाया गया है। इससे पौधे पर प्रतिकूल मौसम का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उद्यान में पौधों को ड्रिप वॉटर इरीगेशन (मटकी द्वारा बूँद-बूँद जल) से सींचा जायेगा। इससे पौधों को पर्याप्त पानी मिलने के साथ पानी का अपव्यय भी नहीं होगा। पौधों की वृद्धि को देखते हुए कुण्ड की लम्बाई और चौड़ाई निर्धारित की गई है। इससे बड़े होने पर इन पेड़ों को आसानी से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकेगा।

उद्यान में पक्षियों के खाने-पीने एवं आवास की भी व्यवस्था की जायेगी। इससे पक्षियों द्वारा अन्य स्थान से लाये गये पराग कणों द्वारा पौधे आसानी से फलेंगे-फूलेंगे और प्राकृतिक वातावरण का निर्माण होगा।

क्रमांक 1648B                                                               एचएस शर्मा/जोशी