June 25, 2018

Latest News

मध्यप्रदेश को सस्ती दर पर मिलेगी  500 मेगावाट बिजली, सेकी और पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के बीच हुआ अनुबंध

 

उज्जैन 14 जून। मध्यप्रदेश को भविष्य में 500 मेगावॉट बिजली सस्ती दर पर मिलेगी। इसके लिये सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया (सेकी) और पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के मध्य पॉवर सेल एग्रीमेंट किया गया है।

दो हजार मेगावॉट की निविदा में से एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के अनुरोध पर सेकी द्वारा मध्यप्रदेश को 500 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति की जायेगी। अनुबंध से राज्य को 2 रूपये 59 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी।

गैर सौर ऊर्जा स्रोतों से प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया के तहत विद्युत खरीदी दर निर्धारण के लिये दिशा-निर्देश जारी करने के संबंध में मध्यप्रदेश शासन द्वारा भारत सरकार से समय-समय पर अनुरोध किया गया था। अनुरोध के बाद प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया में बिजली क्रय निर्धारण करने के लिये भारत सरकार द्वारा फरवरी-2017 में सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया (सेकी) से सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी (सीटीयू) कनेक्टेड 1000 मेगावॉट के विन्ड पॉवर प्लांट लगाने के लिये आवश्यक निर्देश जारी किये गये थे।

इस आधार पर सेकी द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया में दर निर्धारण की प्रक्रिया चार बार क्रमश: 1000, 1000, 2000 एवं 2000 मेगावॉट पवन ऊर्जा संयंत्रों के लिये पूरी की गई। मध्यप्रदेश में लगभग 2360 मेगावॉट के पवन ऊर्जा संयंत्र क्रियाशील हैं, जिनसे कम्पनी द्वारा विद्युत नियामक आयोग की निर्धारित दर पर बिजली खरीदी जा रही है।

क्रमांक 1648B                                                               एचएस शर्मा/जोशी