September 21, 2018

Latest News

राज्य सहकारी जन-औषधि विपणन संघ का गठन, सभी प्रकार की जन-औषधियाँ एवं ब्रॉण्डेड दवाइयाँ रियायती दरों पर मिलेंगी

उज्जैन 23 जून । सभी प्रकार की जन-औषधियाँ और ब्रॉण्डेड दवाइयों को रियायती दर पर उपलब्ध करवाने के लिये राज्य सहकारी जन-औषधि विपणन संघ का पंजीयन किया गया है। प्रधानमंत्री जन-औषधि परियोजना में देश की जनता को रियायती दरों पर जन-औषधि उपलब्ध कराने की योजना के तहत सहकारिता विभाग द्वारा जन-औषधि संघ का गठन किया गया है।

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने बताया कि राज्य सहकारी जन-औषधि विपणन संघ मर्यादित के रूप में संचालित होगा। जन-औषधि केन्द्र के माध्यम से सभी प्रकार की जन-औषधियों और ब्रॉण्डेड दवाइयों को 20 प्रतिशत तक रियायती दरों पर उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखा गया है। सभी जिले एवं विकासखण्ड स्तर पर जन-औषधि केन्द्रों का संचालन किया जायेगा।

श्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रदेश में पहली बार सहकारिता के माध्यम से चिकित्सा लाभ के लिये जन-औषधि संघ द्वारा उचित गुणवत्ता की औषधियों के रियायती दर पर विक्रय और भण्डारण की व्यवस्था की जा रही है। जन-औषधि संघ का उद्देश्य सभी प्रकार की औषधियों का न्यूनतम मूल्य पर रोगियों को सीधे लाभ दिलाना तथा इलाज को न्यूनतम मूल्य पर सुनिश्चित कराना होगा। जन-औषधि संघ विश्व-स्तरीय मानक की दवाई कम्पनियों का चयन कर उनकी दवाइयों को रियायती दर पर विक्रय करवाने की व्यवस्था करेगा। ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग द्वारा सभी औषधियों के विक्रय का प्रावधान होगा।

श्री सारंग ने बताया कि यह व्यवस्था भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर से प्रारंभ की जा रही है, जो कि बाद में पूरे प्रदेश में की जायेगी। उन्होंने बताया कि संघ द्वारा विभिन्न रोगियों को चिकित्सा जाँच उपलब्ध कराने के लिये आधुनिक पैथालॉजी एवं चिकित्सालय की व्यवस्था की जायेगी। जन-औषधि केन्द्र पैथालॉजी का संचालन कर रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

जन-औषधि संघ द्वारा जन-औषधि की गुणवत्ता, औषधियों का चयन के लिये नियमित परीक्षण कराया जायेगा। संघ द्वारा जन-औषधि केन्द्र, पैथालॉजी एवं चिकित्सालय का चयन प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। जन-औषधि केन्द्र के लिये ड्रग लायसेंस मध्यप्रदेश खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा दिया जायेगा। संघ द्वारा प्रत्येक जिले में व्यापार एवं व्यवसाय के रूप में तकनीकी प्रशिक्षुओं को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे। चिकित्सा सुविधा, चिकित्सा जाँच और जन-औषधि रियायती दरों पर उपलब्ध करवाने के लिये विशेष जागरूकता अभियान संचालित होगा। इसका उद्देश्य चिकित्सा के क्षेत्र में विश्व-स्तरीय चिकित्सा सुविधा और गुणवत्ता के साथ औषधियाँ उपलब्ध कराने में प्रदेश को अग्रणी बनाना है।

क्रमांक 1843B                                                                                     पंकज मित्तल (6301209255)/ललित