July 19, 2018

Latest News

शासकीय जाल सेवा उमावि में प्राचार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

उज्जैन 24 जून। विगत शनिवार को शासकीय जाल सेवा उमावि में प्राचार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें उज्जैन जिले के 172 प्राचार्य उपस्थित थे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गोयल द्वारा मेपिंग, विभागीय जांच, सीएम हेल्पलाइन प्रकरण आदि पर समीक्षा करते हुए गत दिवस बेसलाइन टेस्ट के निरीक्षण के दौरान बच्चों की न्यून उपस्थिति को लेकर प्राचार्यों पर नाराजगी व्यक्त की गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त प्राचार्यों को निर्देश दिये कि विद्यालय संचालन के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये जायें। इनमें छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यालय प्रांगण एवं भवन की साफ-सफाई, शौचालय उपयोग एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये।

बैठक की शुरूआत में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के एडीपीसी श्री गिरीश कुमार तिवारी ने ब्रिज कोर्स संचालन, बेसलाइन टेस्ट, स्कूल चलें हम द्वितीय चरण के बारे में पीपीटी के माध्यम से समझाकर समय-सीमा में कार्य करने की विधि बताते हुए कहा कि आगामी 25 से 30 जून तक 10वी कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की कैरियर काउंसलिंग का कार्य किया जायेगा। एडीपीसी ने संभागीय प्रशिक्षण, सीसीई प्रशिक्षण, सुपर-100 परीक्षा, पर्यटन क्विज और इंस्पायर अवार्ड पर भी चर्चा की। इस अवसर पर सहायक संचालक श्री अभय तोमर द्वारा परीक्षा परिणाम समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन प्रकरण पर वन टू वन चर्चा के साथ ही लेपटॉप के आगामी कार्यक्रम हेतु वेरिफिकेशन की पेंडेंसी बताते हुए कहा कि जिले से ऐसे 1185 विद्यार्थियों को भी अब लेपटॉप की राशि मिलेगी, जिन सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के बच्चों को कक्षा 12वी में 75 से 85 प्रतिशत तक अंक मिले हैं।

बैठक में अनुपस्थित प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी

जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गोयल ने जानकारी दी कि बैठक में बदरबेला, बरड़िया, रानाहेड़ा, कपेली, गुराड़िया गुजर, करेड़ी, नैनावद, आसरे, बड़ागांव, चंडोरिया, खेड़ा कसोन और झुटवाद के प्राचार्य उपस्थित नहीं थे, जिन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किये जायेंगे। बैठक का संचालन एडीबीसी श्री गिरीश तिवारी ने किया।

उज्जैन के 4 विद्यार्थी मुख्यमंत्री से वार्तालाप करेंगे

जानकारी दी गई कि कक्षा 12वी में पूरक प्राप्त एवं अनुत्तीर्ण छात्रों की काउंसलिंग आगामी 3 जुलाई से की जायेगी। सोमवार 3 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विद्यार्थियों से वार्तालाप करेंगे। इसमें उज्जैन के चार विद्यार्थी भी शामिल हैं, जो मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे                                    (फोटो संलग्न)

क्रमांक 1859                                                                                                                 अनिकेत शर्मा/जोशी