July 19, 2018

Latest News

आयुष्मान भारत योजना में पात्र परिवार 5 लाख रूपये प्रतिवर्ष का कैशलेस उपचार पा सकेंगे

उज्जैन 12 जुलाई। भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिये आयुष्मान भारत योजना बनाई गई है। यह योजना पूरे देश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी लागू की जायेगी। मध्य प्रदेश में यह योजना 15 अगस्त 2018 से लागू की जायेगी। प्रदेश में इस योजना के तहत सामाजिक, आर्थिक और जनजातीय जनगणना के आधार पर वंचित श्रेणी के परिवारों को शामिल किया जायेगा। इस योजना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के परिवारों और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के पात्रता पर्ची वाले परिवारों को लाभ होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा प्रारम्भ की जा रही इस योजना में प्रतिवर्ष पात्र परिवारों को 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य रक्षा कवच उपलब्ध करवाया जायेगा। बीमा की प्रीमियम राशि शासन द्वारा जमा की जायेगी। यह योजना पूर्णत: कैशलेस होगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजू निदारिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि योजना के पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने हेतु कार्य जारी है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं वंचित श्रेणी के ग्रामीण परिवारों को इस योजना में शामिल कर लाभ पहुंचाया जायेगा। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को अधिमान्य निजी अस्पतालों, शासकीय अस्पतालों के माध्यम से हर वर्ष 5 लाख रूपये तक कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जायेगी। योजना के जरिये सरकारी अस्पतालों को उन्नत भी किया जायेगा। निजी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की उपयुक्तता भी इस योजना के जरिये बढ़ेगी। योजना के लागू हो जाने से नागरिकों पर उपचार के लिये खर्च किये जाने वाले खर्चे में भी कमी आयेगी। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के परिवारों और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम में पात्रता पर्ची वाले परिवारों को योजना का लाभ देने पर अतिरिक्त व्यय आयेगा। यह राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा। योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में नेशनल हेल्थ एजेन्सी भारत सरकार के साथ एक एमओयू किया गया है।

क्रमांक 2014                                                                                                             एसके उज्जैनिया/जोशी