September 21, 2018

Latest News

“पर्यावरण को संरक्षित करना समाज की महती आवश्यकता”, “सभी को साथ मिलकर पौधारोपण करना चाहिये” –ऊर्जा मंत्री श्री जैन, हरियाली अमावस्या पर सभी 54 वार्डों में पौधारोपण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, हरियाली महोत्सव यात्रा भी निकाली गई

उज्जैन 13 जुलाई। शुक्रवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर शहर के 54 वार्डों में वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रात: 9 बजे टॉवर चौक पर मध्य प्रदेश जनअभियान परिषद द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के लिये हरियाली महोत्सव यात्रा का शुभारम्भ प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन द्वारा किया गया। इस अवसर पर सन्त परमहंस डॉ.अवधेशपुरीजी महाराज, महन्त राघवेन्द्रदास, सन्त श्री रोहितदास, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय, मप्र फार्मेसी काउंसिल के अध्यक्ष श्री ओम जैन, उज्जैन दक्षिण विधायक डॉ.मोहन यादव भी मौजूद थे। यात्रा के पूर्व अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं पौधों का पूजन किया गया। अतिथियों का स्वागत पौधे भेंट कर किया गया।

मप्र जनअभियान परिषद के संभागीय समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा एवं उद्देश्य के बारे में बताया गया और सभी 54 वार्डों में पौधारोपण और यात्रा की जानकारी प्रदान की गई।

ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करना समाज की महती आवश्यकता है। समाज को साथ मिलकर पौधारोपण करना चाहिये और धरती माता को हरियाली की चुनरी अर्पित करना चाहिये। हम सभी का यह उद्देश्य होना चाहिये, ताकि हमारी धरती और पर्यावरण की रक्षा हो सके।

उज्जैन दक्षिण के विधायक डॉ.मोहन यादव ने कहा कि पर्यावरण को आध्यात्मिक दृष्टि से जोड़कर संरक्षित करना समाज के हर वर्ग का दायित्व बनता है कि पर्यावरण संरक्षण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें। सन्त श्री अवधेशपुरी महाराज ने कहा कि पौधों का आध्यात्मिक एवं धार्मिक महत्व होता है, जिसके कारण हर मानव शुद्ध हवा प्रकृति से प्राप्त करता है।

हरियाली महोत्सव यात्रा टॉवर चौक से प्रारम्भ होकर चामुण्डा माता चौराहा, देवासगेट, मालीपुरा, बहादुरगंज होते हुए क्षीर सागर स्टेडियम पहुंची। यात्रा के समापन पर मप्र जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय द्वारा 54 वार्डों से आये प्रतिनिधियों को पौधे भेंट किये गये और समस्त वार्डों के लिये 100-100 पौधों से भरी हुई ई-रिक्शा वार्ड प्रभारियों के साथ रवाना की गई। आज से पौधारोपण अभियान प्रारम्भ किया गया है, जो आगामी 15 अगस्त तक विभिन्न चिन्हित स्थानों पर कार्यक्रमों के माध्यम से किया जायेगा। यात्रा में श्री केशरसिंह पटेल, श्री विशाल राजौरिया, स्वामी मुस्कुराके, स्वैच्छिक, सामाजिक, धार्मिक संगठन व शैक्षणिक, सांस्कृतिक संस्थाएं एवं नवांकुर संस्थाओं के प्रतिनिधि और समाजसेवी उपस्थित थे। रैली में स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी सहभागिता की और वार्डों में गठित समितियों के समस्त पदाधिकारी भी उपस्थित थे। रैली के पश्चात ई-रिक्शा के माध्यम से समस्त वार्डों में पौधारोपण किया गया। पौधों की उपलब्धता वन विभाग द्वारा की गई। संचालन श्री राजेश रावल एवं आभार प्रदर्शन जिला समन्वयक मप्र जनअभियान परिषद श्री सचिन शिम्पी ने किया।

(फोटो संलग्न)

क्रमांक 2024                                                                                                                 अनिकेत शर्मा/जोशी