September 21, 2018

Latest News

पुराने कार्य शीघ्र पूर्ण करें, नहीं तो होगी कार्रवाई, संभागायुक्त श्री ओझा ने संभाग के सभी जिलों को दिए निर्देश

उज्जैन 18 जुलाई। विभिन्न शासकीय योजनाओं के अन्तर्गत संभाग के सभी जिलों में गत वर्षों के शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जाए, नहीं तो कार्रवाई होगी। सांसद निधि, विधायक निधि, जनभागीदारी के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें।

संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने आज बुधवार को वीसी के माध्यम से उज्जैन संभाग के सभी जिलों को ये निर्देश दिए। वीसी में संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप जीआर सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी तथा जिलों में सीईओ जिला पंचायत, सीईओ जनपद पंचायत व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

मंदसौर और रतलाम शेष

स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा में संभागायुक्त ने पाया कि संभाग के उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर एवं नीमच जिले शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं, परन्तु मंदसौर एवं रतलाम जिले शेष हैं। संभागायुक्त द्वारा इन जिलों को शीघ्र खुले में शौच से मुक्त करवाने के निर्देश दिए गए। व्यक्तिगत शौचालयों के साथ ही आंगनवाड़ी एवं शाला में शौचालयों के उपयोग पर ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए गए।

आर्थिक कल्याण योजना की गति धीमी

संभाग के सभी कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण एवं स्वरोजगार योजना की गति धीमी पाई गई। आगर, नीमच, देवास एवं शाजापुर जिलों में एक भी प्रकरण स्वीकृत नहीं होना पाया गया। संभागायुक्त ने इन जिलों को निर्देश दिए कि योजनान्तर्गत वांछित प्रगति लाई जाए। मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना में संभाग में प्रगतिरत 26 कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जाए।

पुराने कार्य पूर्ण कराए जाएं

संभागायुक्त द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत पुराने अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करवाए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने शेष कपिलधारा कूप, सामुदायिक भवन, मोक्षधाम, खेल मैदान, ग्रेवल सड़क आदि के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। संभाग के देवास जिले में सर्वाधिक पुराने कार्य 2308 कपिल धारा कूप, 46 सामुदायिक भवन, 513 मोक्षधाम शेष पाए गए। देवास जिले को हिदायत दी गई। आगर जिले में 209 खेल मैदान के कार्य शेष पाए गए, जिन्हें शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। संभाग में 1771 ग्रेवल सड़क के कार्य शेष हैं। सभी कार्यों को बरसात बाद तुरन्त पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

वृक्षारोपण एवं पौधों की रक्षा करें

संभागायुक्त ने सभी जिलों को निर्देश दिए कि वहां गत वर्षों में किए गए वृक्षारोपण की सुरक्षा की जाए तथा इस वर्ष अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। पंचायतों में नियुक्त पौधरक्षक पौधों की सुरक्षा करें। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत कार्य हों। बरसात के समाप्त होते ही स्टापडैमों में कड़ी-शटर लगवा दिए जाएं। वनाधिकार पट्टों के दावों का शीघ्र निराकरण वन विभाग सुनिश्चित करे। संभाग के देवास व रतलाम जिलों में अधिक पट्टे शेष हैं।

4 अगस्त को सभी जिलों में हितग्राही सम्मेलन

संभागायुक्त ने बताया कि आगामी 4 अगस्त को सभी जिला मुख्यालयों में हितग्राही सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। इन सम्मेलनों में स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। देवास जिले में मुख्यमंत्रीजी का कार्यक्रम प्रस्तावित है। सभी जिले इस सम्बन्ध में आवश्यक तैयारियां कर लें।

राज्य वित्त आयोग की बैठक 25 एवं 26 को

संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर ने बताया कि उज्जैन में 25 एवं 26 जुलाई को राज्य वित्त आयोग की बैठकें आयोजित होंगी। नगरीय क्षेत्र सम्बन्धी बैठक 25 जुलाई को तथा ग्रामीण क्षेत्र सम्बन्धी बैठक 26 जुलाई को आयोजित होगी। सम्बन्धित अधिकारी विभागीय जानकारी के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।                                             (फोटो संलग्न)

क्रमांक 2053                                                                                                               पंकज मित्तल/जोशी