October 21, 2018

Latest News

होनहार छात्र-छात्राएं हुए सम्मानित, ऊर्जा मंत्री श्री जैन एवं राज्य शिक्षा मंत्री श्री जोशी ने संभाग के प्रतिभावान छात्रों को लैपटॉप की राशि के चेक वितरित किये

उज्जैन 20 जून। संभाग स्तरीय प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन के मुख्य आतिथ्य एवं तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास और स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री श्री दीपक जोशी की अध्यक्षता में चिमनगंज मंडी परिसर में सम्पन्न हुआ। अतिथियों ने होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर संभाग के प्रतिभावान छात्रों को लैपटॉप की राशि के चेक प्रतीकात्मक रूप से वितरित किये। साथ ही छात्रों को प्रशस्त्रि-पत्र भी भेंट किये गये।

प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह के अवसर पर जबलपुर से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण अतिथियों के साथ संभाग के छात्र-छात्राओं ने सुना। सीधे प्रसारण में जबलपुर से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के समस्त होनहार छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे कड़ी मेहनत कर आगे बढ़ें। सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की है। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क किताबें, गणवेश, छात्र-छात्राओं के लिये सायकल, स्मार्टफोन, उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये फीस, 12वी कक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप की 25 हजार रूपये की राशि सीधे उनके खातों में स्थानान्तरित करने का कार्य राज्य सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं से कहा कि उपलब्ध कराई जा रही 25 हजार रूपये की राशि लैपटॉप ही खरीदा जाये और उसका पूर्ण रूप से सदुपयोग किया जाये। किसी भी तरह लैपटॉप का दुरूपयोग न हो। उन्होंने विद्यार्थियों से आव्हान किया कि 12वी कक्षा उत्तीर्ण करना टर्निंग पाइन्ट है, वे सोच-समझकर रूचि अनुसार विषय का चयन कर आगे की पढ़ाई करें। छात्र-छात्राएं अच्छे संस्कारवान बनें और कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदारी से खूब पढ़ाई में मेहनत कर अपना और अपने देश-प्रदेश का नाम रोशन करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छात्रों से आग्रह किया कि नारी का सम्मान करें। हम सब मिलकर प्रदेश एवं देश को समृद्ध बनाने में आगे आयें।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में विधायक डॉ.मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छात्रों का सपना साकार किया है और हम सब मिलकर सद्भावना के साथ आगे बढ़कर प्रदेश को विकसित राज्य बनायें। प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान ने होनहार छात्र-छात्राओं को, जिन्होंने कक्षा 12वी में अच्छे अंक से उत्तीर्ण की है, उन्हें लैपटॉप की राशि वितरित की है। अन्त में स्वागत भाषण जिला शिक्षा अधिकारी एवं प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा श्री संजय गोयल ने दिया और कहा कि छात्र-छात्राओं ने 12वी कक्षा में कड़ी मेहनत एवं अपनी योग्यता का परिचय देकर लैपटॉप की राशि प्राप्त की है, वह साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की दृढ़ इच्छाशक्ति, लगन, कड़ी मेहनत कर प्रदेश एवं अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर आगे बढ़ें। कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इसके बाद सामूहिक छात्र-छात्राओं ने सरस्वती गीत, वन्दे मातरम, मप्र गान प्रस्तुत किया। जिला शिक्षा अधिकारी ने अतिथियों को महापुरूषों के उपदेश शीर्षक से प्रकाशित पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया। तत्पश्चात अतिथियों ने संभाग के समस्त जिलों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रत्येक जिले से 2-2 विद्यार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से लैपटॉप की 25 हजार रूपये की राशि का चेक वितरण किया।

अतिथियों ने कक्षा 12वी की मुख्य परीक्षा 2017-18 में सर्वाधिक 84 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उज्जैन जिले के शाउउमावि माधव नगर की कु.लक्ष्मी विजय शर्मा एवं शाकउमावि दशहरा मैदान की कु.बबली भेरूलाल चावड़ा, आगर जिले के शाउउमावि नलखेड़ा के कमल गंगाराम, शाउमावि आगर की कु.श्रुति दुर्गाशंकर, रतलाम जिले के शाउउमावि रतलाम की ट्विंकल अशोक एवं माधवानन्द उमावि जावरा के गोविन्द लक्षण, नीमच जिले के शाउमावि नीमच सिटी की कु.निकिता संजय नागदा एवं शाउमावि नयागांव की कु.आरती तेजपाल मालाशिया, मंदसौर जिले के शाउमावि भैंसोदा की कु.प्रिया कुंवर बलबहादुरसिंह एवं शाकउमावि संधारा की कु.नीशा दयाराम, देवास जिले के शाउमावि वापड़ देवास के देवेन्द्रसिंह बलवानसिंह सेंधव एवं शासकीय एमजी समर्थ उमावि खातेगांव की कु.शिवानी बालकृष्ण यादव और शाजापुर जिले के शाउमावि मोहम्मद मचनई की पूजा जगदीशप्रसाद चन्द्रवंशी एवं शाउमावि शुजालपुर सिटी की कु.रजनी निर्मल यादव को प्रतीकात्मक रूप से लैपटॉप के क्रय करने के लिये 25 हजार रूपये की राशि का चेक वितरित किया। उज्जैन संभाग के लगभग 5500 से अधिक छात्र-छात्राओं को जिन्होंने कक्षा 12वी में 84 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं, को लैपटॉप क्रय करने के लिये 25 हजार रूपये की राशि उनके खातों में जमा की जायेगी।

कार्यक्रम में महिदपुर के विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, श्री श्याम बंसल, मप्र राज्य फार्मेसी काउंसिल के अध्यक्ष श्री ओम जैन, उज्जैन नगर पालिक निगम की शिक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती नीलूरानी खत्री, श्री शोभाराम मालवीय, उज्जैन संभाग के समस्त जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक शिक्षा सुश्री रमा नाहटे, संभागभर से आये छात्र-छात्राएं, उनके अभिभावक, शिक्षकगण आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री शैलेन्द्र व्यास ने किया और कार्यक्रम के अन्त में आभार शिक्षा विभाग के सहायक संचालक श्री अभयसिंह तोमर ने प्रकट किया।                                            (फोटो संलग्न)

क्रमांक 2090                                                                                                           एसके उज्जैनिया/जोशी