September 21, 2018

Latest News

सभी वर्गों का ध्यान रखकर सभी के विकास के लिये शासन प्रतिबद्ध – ऊर्जा मंत्री श्री जैन, महिदपुर में 20 हजार पात्र हितग्राहियों के 18 करोड़ रूपये के बिजली के बिल माफ, मंत्री श्री जैन ने घोसला में हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अन्तर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया

उज्जैन 23 जुलाई। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने सोमवार को महिदपुर विधानसभा क्षेत्र के घोंसला में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अन्तर्गत रिटर्निंग वाल और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 3 मार्गों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मंत्री श्री जैन द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के अन्तर्गत हितग्राहियों को बिजली बिल माफी के प्रमाण-पत्र भी वितरित किये गये। कार्यक्रम में महिदपुर के विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, एसडीएम महिदपुर श्री जगदीश गोमे, लोक निर्माण (ग्रामीण यांत्रिकी) विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री गणेश पटेल, विद्युत विभाग के अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

मुख्य अतिथि श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि मध्य प्रदेश शासन समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखकर सबके विकास के लिये प्रतिबद्ध है। इस दिशा में सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। आज प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गुना में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अन्तर्गत सड़कों और सेतु का शिलान्यास किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में सभी जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पिछले 14 सालों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश ने सिंचाई, सड़क निर्माण और बिजली उत्पादन में अभूतपूर्व प्रगति की है। विद्युत उत्पादन में हमारा प्रदेश आत्म निर्भर बना है। किसानों के बिजली के बिल माफ हुए हैं और उन्हें शासन द्वारा सब्सिडी दी जा रही है।

किसानों की आय को अगले 5 सालों में दोगुना करने का दृढ़ संकल्प सरकार ने लिया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत मकान निर्माण के लिये हितग्राहियों को सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। महिदपुर में उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत अब तक 17 हजार 600 कनेक्शन हितग्राहियों को दिये गये हैं। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत अंधेरे घरों में रोशनी पहुंचाई गई है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने की दिशा में निरन्तर कदम उठाये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री संबल योजना के माध्यम से पात्र हितग्राहियों के बिजली के बिल माफ किये जा रहे हैं और उन्हें 200 रूपये फ्लैट रेट पर विद्युत प्रदान की जा रही है। मंत्री श्री जैन ने मंच से अपील की कि सभी पात्र हितग्राही मुख्यमंत्री संबल योजना के अन्तर्गत अनिवार्य रूप से अपना पंजीयन करायें, ताकि कोई भी पात्र हितग्राही योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। जब तक पात्र हितग्राही आवेदन नहीं करेंगे तब तक उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। जिन लोगों के बिल माफ हुए हैं, वे अन्य पात्र हितग्राहियों को भी इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिये प्रेरित करें।

मंत्री श्री जैन ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। 3400 रूपये प्रति क्विंटल दाम के चने को 4400 रूपये प्रति क्विंटल में लेने का काम मध्य प्रदेश सरकार ने किया है, ताकि किसान भाइयों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यूरिया की काला बाजारी और कमीशनखोरी को पूर्ण रूप से समाप्त किया है। शासन द्वारा गरीब वर्ग के लोगों, कर्मचारियों और किसानों को सभी मूलभूत सुविधाएं समय-समय पर दी गई हैं। महिदपुर में 11 हायर सैकेण्डरी स्कूल का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही बिजली के 3 ग्रिड स्थापित किये गये हैं, ताकि सिंचाई के लिये किसान भाइयों को पर्याप्त बिजली मिल सके।

ऊर्जा मंत्री श्री जैन ने मंच से विनोद करते हुए कहा कि आजकल गांव में इन्वर्टर और बैटरी की दुकान वाले काफी परेशान रहते हैं, क्योंकि अब उनकी बिक्री बिलकुल न के बराबर होती है। गांवों में अब चौबीस घंटे बिजली सप्लाय की जा रही है।

महिदपुर विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान ने कहा कि उज्जैन जिले में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के अन्तर्गत सबसे अधिक हितग्राहियों के पंजीयन महिदपुर में हुए हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले में आधे से अधिक राशि महिदपुर में किसानों को वितरित की गई है। आगे भी निरन्तर विकास के कार्य किये जायेंगे। पूरे प्रदेश में आज 18 हजार 565 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। मुख्यमंत्री कृषि पम्प कनेक्शन योजना के तहत महिदपुर में 865 पम्प स्थापित हो चुके हैं, जिनका किसान भाइयों द्वारा भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है।

कार्यक्रम में विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री संबल योजना के अन्तर्गत महिदपुर में 20 हजार पात्र हितग्राहियों को 18 करोड़ रूपये के बिजली के बिल माफ कर दिये गये हैं और अगले माह से सरल बिल योजना के अन्तर्गत मात्र 200 रूपये फ्लैट रेट पर बिजली सप्लाय की जायेगी। अतिथियों द्वारा मंच से प्रतीकात्मक रूप से कुछ हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। इनमें मुख्यत: ग्राम लोहरवास निवासी हीरा गीर को 90 हजार 264 रूपये, ग्राम आक्याजस्सा निवासी राधेश्याम को 53 हजार 535, ग्राम लांबीखेड़ी निवासी भगवानदास को 57 हजार 16, ग्राम रामसरा निवासी हाकमसिंह को 53 हजार 699 और ग्राम डोंगरखेड़ा निवासी रामकुंवरबाई को 34 हजार 134 रूपये के बिल माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।

लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री गणेश पटेल द्वारा जानकारी दी गई कि आज पूरे प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत सड़कों और पुल-पुलिया के निर्माण कार्यों का शिलान्यास वृहद स्तर पर किया जायेगा। उज्जैन जिले में सेतु संभाग के अन्तर्गत 6 नवीन पुलों के निर्माण हेतु 58.64 करोड़ रूपये की स्वीकृति जारी की गई है एवं वर्तमान में 4 पुल जिनकी लागत 46.36 करोड़ रूपये है, निर्माणाधीन हैं। प्रधानमंत्री सड़क योजना के अन्तर्गत 25 नई सड़कों के लिये 50.30 करोड़ रूपये की स्वीकृति जारी की गई है और वर्तमान में 25 सड़कों का निर्माण प्रगति पर है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री सड़क योजना के अन्तर्गत लगभग 150 सड़कों का निर्माण 60 करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत 27 नवीन सड़कों के निर्माण के लिये 100.58 करोड़ रूपये की स्वीकृति जारी की गई है। विगत 27 मई को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 417.78 करोड़ रूपये की लागत की 22 नवीन सड़कों का शिलान्यास उज्जैन में किया गया था, जिनका कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। जिले में 105 करोड़ रूपये की लागत से कुल 10 नग पुलों का निर्माण और 653.56 करोड़ रूपये की लागत से 239 सड़कों का निर्माण किया जायेगा।

इसके पश्चात अतिथियों द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 100.71 लाख रूपये से निर्मित होने वाले 2.60 किलो मीटर लम्बे भादवा से घट्टिया सांईदास मार्ग, 157.58 लाख रूपये से निर्मित होने वाले 3 किलो मीटर लम्बे गेलाखेड़ी से झिंजरी मार्ग और 131.76 लाख रूपये से निर्मित होने वाले 2.80 किलो मीटर लम्बे कछालिया सैयद से बोलखेड़ानाऊ मार्ग तथा आम जनता की सुविधा के लिये झारड़ा में 70.94 लाख रूपये लागत के रिटर्निंग वाल निर्माण का लोकार्पण किया गया।

(फोटो संलग्न)

क्रमांक 2109                                                                                                               अनिकेत शर्मा/जोशी