October 22, 2018

Latest News

45 लाख रूपये की लागत से दौलतगंज के शासकीय उमावि का होगा कायाकल्प, मंत्री श्री पारस जैन ने भूमिपूजन किया, वृक्षारोपण कर हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये

उज्जैन 28 जुलाई। ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने शनिवार को शासकीय शालीग्राम तोमर उमावि दौलतगंज में विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम द्वारा 45 लाख रूपये की लागत से उक्त शासकीय विद्यालय का कायाकल्प किया जायेगा। इसमें वार्ड-25 स्थित शासकीय शालीग्राम तोमर उमावि दौलतगंज मालीपुरा में 33 लाख रूपये की लागत से ‘जी प्लस वन’ का हॉल निर्माण किया जायेगा। इसके अलावा विद्यालय में 12 लाख रूपये की लागत से उद्यान निर्माण और खेल उपकरण खरीदे जायेंगे। इस अवसर पर यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, श्री विनोद गुप्ता, स्थानीय पार्षद डॉ.योगेश्वरी राठौर एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

अतिथियों द्वारा भूमिपूजन के पश्चात विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। विद्यालय के प्राचार्य श्री केके पोरवाल, द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय में तकरीबन 500 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। इसका चयन स्मार्ट स्कूलों में किया गया है। यहां स्मार्ट कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है। स्मार्ट क्लास में एलईडी प्रोजेक्टर लगाये गये हैं। हाल ही में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर मेधावी विद्यार्थियों के खाते में लैपटॉप खरीदने के लिये 25 हजार रूपये की राशि जमा की गई है। विद्यालय में आसपास के गांव से पढ़ाई करने के लिये आने वाले गरीब तबके के विद्यार्थियों को रेल किराये में छूट के लिये प्रमाण-पत्र भी बनाकर दिये जाते हैं।

यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल ने कहा कि विद्यालय के बच्चों के लिये आज प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने भी इसी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण की है। उस समय और आज के समय में बहुत परिवर्तन आ गया है। शासन बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाने के लिये अनगिनत योजनाएं चला रही है। सभी विद्यार्थी अपने जीवन में बड़े सपने देखें, अपना लक्ष्य ऊंचा रखें और उन्हें पूरा करें। निश्चित रूप से भारत के विकास में युवा पीढ़ी योगदान देगी।

मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि विद्यालय में अभी तक 1 करोड़ रूपये की लागत से विकास के कार्य किये गये हैं। आगे भी निरन्तर जारी रहेंगे। पार्षद द्वारा जानकारी दी गई कि पहले स्कूल परिसर में बारिश के दौरान पानी भर जाता था। इससे विद्यार्थियों को असुविधा होती थी। 45 लाख रूपये की लागत से विद्यालय का कायाकल्प किया जायेगा। बारिश और धूप से बचने के लिये विद्यालय में एक विशाल डोम का भी निर्माण करवाया जायेगा। शुक्रवार को गुरू पूर्णिमा पूरे देश में मनाई गई। गुरू किसी भी व्यक्ति की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। मंत्री श्री जैन ने विद्यार्थियों से कहा कि वे प्रतिदिन अपने माता, पिता और गुरू का आशीर्वाद अवश्य लें। इससे उन्हें बहुत सुकून मिलेगा और जीवन में सफलता निश्चित रूप से प्राप्त होगी। विद्यालय में हरियाली सदैव बनी रहनी चाहिये। यहां प्रतिदिन जिस भी विद्यार्थी का जन्म दिवस हो, वह 1 वृक्ष जरूर लगाये।

 

सभी विद्यार्थी पूरा मन लगाकर पढ़ाई करें और परीक्षा में अच्छे अंक लेकर आयें। मुख्यमंत्री द्वारा 12वी कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिये 25 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। केवल अच्छी शिक्षा से ही आप जीवन में जो चाहें वह हासिल कर सकते हैं। अब सिफारिश से कोई काम नहीं चलता है, सिर्फ मैरिट के आधार पर ही नौकरी दी जाती है, अत: सभी विद्यार्थी अच्छे से पढ़ाई करें।

इसके पश्चात अतिथियों द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं के अन्तर्गत हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। इसमें उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 10 गैस कनेक्शन मंच से हितग्राहियों को दिये गये। इसके पश्चात मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाभान्वित हुए हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। मंत्री श्री जैन द्वारा विद्यालय में 2 लाख रूपये की लागत से बनाई गई स्मार्ट क्लास का उद्घाटन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री सुभाष जड़िया ने किया। आभार प्रदर्शन श्री अंबरीश तिवारी ने किया।

क्रमांक 2173                                                            अनिकेत शर्मा/जोशी