September 21, 2018

Latest News

शासकीय योजनाओं और निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये –आयुक्त जनसम्पर्क, जनसम्पर्क विभाग की वीसी आयोजित

उज्जैन 09 अगस्त। गुरूवार को जनसम्पर्क विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। भोपाल एनआईसी वीसी कक्ष में आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी.नरहरि, निदेशक जनसम्पर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह, अपर संचालक श्री सुरेश गुप्ता, श्री मंगला प्रसाद मिश्रा, संयुक्त संचालक श्री मनोज खरे, श्री गुरमीतसिंह वाधवा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक में आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी.नरहरि ने समस्त जिलों के पीआरओ को निर्देश दिये कि शासकीय योजनाओं और निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।
सोशल मीडिया के प्रयोग में विशेष सावधानी भी बरती जाये। शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार आचार संहिता के लागू होने से पहले तक चलता रहेगा। इसके पश्चात केवल निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का ही प्रचार-प्रसार किया जायेगा। समस्त संभागीय अधिकारी नियमित रूप से संभाग के जिलों का भ्रमण करें और वहां संचालित गतिविधियों की निगरानी करें। वर्तमान में समस्त जिलों में मतदाताओं की जागरूकता के लिये स्वीप कार्यक्रम जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोजित किये जा रहे हैं। निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का प्रचार-प्रसार किया जाये।
आयुक्त जनसम्पर्क ने निर्देश दिये कि सफलता की कहानियों में जिस हितग्राही की कहानी हो, उसका मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से उल्लेखित किया जाये। बैठक में जानकारी दी गई कि जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा हाल ही में बुलेटीन और यू ट्यूब चैनल भी प्रारम्भ किया गया है। अधिक से अधिक लोगों को इनसे जोड़ने के लिये प्रेरित किया जाये। जिस जिले में मुख्यमंत्रीजी के कार्यक्रम आयोजित होते हैं, वहां कार्यक्रम के दौरान योजना से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों के छोटे-छोटे वीडियो अनिवार्य रूप से बनाकर संचालनालय भेजे जायें। मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत लाभान्वित हुए हितग्राहियों की विशेष रूप से बाइट ली जाये।
जिले में मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान वहां आयोजित शासकीय कार्यक्रमों को स्थानीय समाचार-पत्रों में प्रमुखता से प्रकाशित करवाया जाये। स्थानीय सम्पादकों से पीआरओ समन्वय बनाकर कार्य करें। बैठक में जानकारी दी गई कि आगामी 17 अगस्त को दोपहर 12 बजे आयकर सम्बन्धी नियमों पर जनसम्पर्क संचालनालय भोपाल में 1 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जायेगी। समस्त जिला कार्यालयों से 1-1 प्रतिनिधि को अनिवार्य रूप से कार्यशाला में शामिल होने के लिये भेजा जाये। ‘मध्यप्रदेश सन्देश’ तथा ‘रोजगार और निर्माण’ का हाल ही में जनसम्पर्क द्वारा डिजिटाइजेशन किया गया है। इनकी डिजिटल प्रतियां www.mpionfo.org पर देखी जा सकती हैं। समाचारों के साथ इनका लिंक अवश्य भेजें, ताकि स्थानीय पत्रकार और रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को इसकी जानकारी मिल सके।
जनसम्पर्क आयुक्त श्री नरहरि द्वारा वीसी में जानकारी दी गई कि आगामी 15 अगस्त से लेकर 15 सितम्बर के बीच शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से किया जायेगा। यह रथ समस्त जिलों के दूरस्थ अंचलों और ग्रामों में पहुंचकर शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार जन-जन में करेगा। प्रचार रथ जब जिले में पहुंचे तो उसे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करवायें। जहां हाट बाजार लगते हैं, वहां विशेष रूप से रथ को भेजा जाये। निदेशक श्री आशुतोष प्रताप सिंह ने निर्देश दिये कि समस्त पीआरओ उनके जिले में आयोजित मुख्यमंत्री के समस्त कार्यक्रमों के फोटो और वीडियो अनिवार्यत: संचालनालय प्रेषित करें। वीसी में उज्जैन एनआईसी कक्ष में उप संचालक श्री पंकज मित्तल, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी श्री हरिशंकर शर्मा, श्री संजय ललित, श्री संतोष उज्जैनिया आदि मौजूद थे। (फोटो संलग्न)
क्रमांक 2318 अनिकेत शर्मा/जोशी