September 21, 2018

Latest News

मतदान में युवा मतदाताओं की अधिक से अधिक संख्या में सहभागिता हो, स्वीप प्लान के अन्तर्गत बैठक आयोजित

उज्जैन 10 अगस्त। सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप जीआर और अपर कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा स्वीप प्लान के अन्तर्गत बैठक ली गई। बैठक में जिले के समस्त शासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य तथा प्रतिनिधि मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि स्वीप प्लान के अन्तर्गत 18 से 19 वर्ष की उम्र के नये मतदाताओं को सूची में जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। विद्यार्थियों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिये विद्यालयों में कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं।

स्वीप गतिविधि के अन्तर्गत अगस्त माह में प्रस्तावित कार्यक्रमों में चुनाव साक्षरता क्लब (ईएलसी) एवं चुनावी लोगो का प्रचार-प्रसार एवं मतदाता जागरूकता फोरम की बैठकें कर युवा मतदाताओं को जागरूक करना, वीवीपीएटी वोटिंग मशीन से मतदाताओं को परिचित करवाना, इनकी सत्यता एवं विश्वसनीयता के प्रति जागरूक करना और कुल मतदाता तथा महिला मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाना है।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप जीआर ने कहा कि जिले में निर्वाचन के अन्तर्गत युवा मतदाताओं के अधिक से अधिक संख्या में सहभागिता सुनिश्चित की जाये। समस्त महाविद्यालयों में 18 से 20 वर्ष की आयु के युवाओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाये। हरेक संस्थान में कैम्पस एम्बेसडर से सम्पर्क किया जाये। युवाओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिये महाविद्यालयों में डिबेट और क्विज भी आयोजित किये जायें। विद्यालयों में 12वी कक्षा में पढ़ने वाले ऐसे विद्यार्थी, जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो, उन्हें भी मतदाता सूची में शामिल किया जाये। जो विद्यार्थी दिव्यांग हैं, उनकी भी अधिक से अधिक सहभागिता मतदान में होनी चाहिये। हमें युवाओं का वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने पर फोकस करना है। यह कार्य 21 अगस्त तक पूर्ण हो जाना चाहिये।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी महाविद्यालयों तथा शैक्षणिक संस्थानों में फार्म-6 अनिवार्यत: भेजे जायें, ताकि उन्हें भरकर युवा मतदाताओं को सूची में शामिल किया जा सके। इसके अलावा एनवीएसपी वेब साइट के माध्यम से भी युवा मतदाताओं को जोड़ा जा सकता है। ऐसे विद्यार्थी जो होस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तथा अगले कुछ वर्षों तक उज्जैन में रहने वाले हैं, उनसे भी फार्म-6 भरवाया जाकर डाटा अपलोड किया जाये। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में वर्तमान में युवा मतदाताओं (18 से 20 वर्ष) का प्रतिशत 27 है, जिसे 54 प्रतिशत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। (फोटो संलग्न)

क्रमांक 2332 अनिकेत शर्मा/जोशी