August 16, 2018

Latest News

शहीद सम्पूर्ण समाज के लिये प्रेरणास्त्रोत –कलेक्टर श्री मनीष सिंह, शहीद सम्मान दिवस 14 अगस्त को मनाया जायेगा, कलेक्टर ने ली आयोजन सम्बन्धी बैठक

उज्जैन 11 अगस्त। पूरे प्रदेश के साथ ही उज्जैन जिले में शहीद सम्मान दिवस 14 अगस्त को मनाया जायेगा। इस दिन शहीद सम्मान दिवस कार्यक्रम गरिमापूर्ण तरीके से आयोजित किया जायेगा। इस दिन शहीद परिवारों के घर के समीप एवं जहां शिक्षा प्राप्त की उन शालाओं में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जायेगा। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने शनिवार 11 अगस्त को बृहस्पति भवन में आयोजित बैठक में इस सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कार्यक्रम गरिमापूर्ण तरीके से आयोजित किये जायें।
बैठक में कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि उज्जैन जिला मुख्यालय पर मेजर राजेश चतुर्वेदी के मकान नम्बर-22, सप्लीमेंट्री स्कीम ‘ए’ दशहरा मैदान, नायब सुबेदार रवीन्द्र राठौर मकान नम्बर-638 वैशाली नगर, सिपाही पवन कारपेंटर मकान नम्बर-35 नमक मंडी शंकराचार्य मार्ग बलवट भैरव के सामने वाली गली, केप्टन एसके गांधी 22/2 वेद नगर नानाखेड़ा, सूरजसिंह सी-9/3 महानन्दा नगर एवं लालबहादुरसिंह 38ए साकेत नगर सांवेर रोड उज्जैन के निवास के आसपास कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों के परिजनों को सम्मानित कर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें सम्मानपूर्वक याद किया जायेगा। इसी प्रकार नायक जितेन्द्रसिंह ने शासकीय उमावि महाराजवाड़ा क्रमांक-2, सिपाही गजेन्द्र सुरवे उमावि गुजराती समाज नई सड़क, सिपाही धर्मेन्द्र बारिया उमावि ज्ञानज्योति मकड़ावन, निरीक्षक बलराम जोशी हासे स्कूल लोकमान्य तिलक उज्जैन में शिक्षा प्राप्त की, इन शालाओं में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों के परिजनों को सम्मानित कर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर सम्मानपूर्वक याद किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि शहादत का सम्मानपूर्वक स्मरण करना हमारा परम कर्तव्य है। ऐसे शहीद सम्पूर्ण समाज के लिये प्रेरणास्त्रोत हैं और इनकी शहादत के सम्बन्ध में युवा वर्ग तथा विद्यार्थियों को भी जानकारी देना हमारा दायित्व है। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 14 अगस्त को शहीदों के सम्मान में ‘शहीद सम्मान दिवस’ मनाया जायेगा। इसी तारतम्य में जिला प्रशासन द्वारा 14 अगस्त को शहीद सम्मान दिवस मनाया जायेगा। इस अवसर पर शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजली दी जायेगी और शहीदों के परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को शॉल एवं श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। जिन विद्यालयों में जिन शहीदों ने शिक्षा प्राप्त की है उनमें उन्हें श्रद्धांजली देकर उनकी शौर्य गाथा का पठन विद्यार्थियों के समक्ष किया जायेगा, ताकि आने वाली पीढ़ी में भी राष्ट्रप्रेम तथा शहीदों के प्रति सम्मान के भाव जाग्रत हों। शहीदों के निवास के आसपास कार्यक्रम आयोजित कर शहीद के परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को सम्मानित कर शहीद के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजली दी जायेगी तथा उनकी शौर्य गाथा का पठन कर उपस्थित जन-समुदाय को सुनाया जायेगा।
बैठक में कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जिन शहीदों के घरों के आसपास कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, उसके आसपास एवं शहीद के घर के आसपास साफ-सफाई अनिवार्य रूप से की जाये। बैठक में कलेक्टर ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिया है कि वे इन कार्यक्रमों में सम्बन्धित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीबीएस तोमर, उज्जैन एसडीएम श्री बनवारिया, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के अधिकारी आदि उपस्थित थे।
क्रमांक 2334 एसके उज्जैनिया/जोशी