August 16, 2018

Latest News

पाँच वर्षीय सहकारिता कार्य-योजना तैयार

उज्जैन 12 अगस्त। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने गत दिवस भोपाल में समन्वय भवन सभागार में सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक में अगले 5 वर्षो की विभागीय कार्य-योजना को अंतिम रूप दिया। सहकारिता विभाग की बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी.गुप्ता, सहकारिता आयुक्त श्री केदार शर्मा, एम.डी. अपेक्स बैंक श्री आर.के. शर्मा और शीर्ष संस्थाओं के प्रबंध संचालक तथा मुख्यालय के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
श्री सारंग ने कहा कि सहकारी समितियों (पैक्स) को सशक्त बनायें। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक और सहकारी समितियों को एकल खिड़की प्रणाली के रूप में प्रभावी बनाऐं। पैक्स को कमर्शियल बैंक की तरह बनायें। उन्होंने कहा कि पैक्स में सभी प्रकार के बैंकिंग प्रॉडक्ट उपलब्ध करवाने के लिए सहकारी संस्थाओं को चयनित कर वहाँ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले महीने से लागू करें।
राज्य मंत्री ने कहा कि विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाये। आई.आई.एम. जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओं से एडवान्स कोर्स भी करवायें। उन्होंने सहकारी संघ को अलग-अलग केडर के अनुसार ट्रेनिंग माडयूल तैयार करने के निर्देश दिये।
बैठक में सहकारिता राज्य मंत्री श्री सारंग ने सहकारिता विभाग में केडर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए। बैठक में फसल ऋण वितरण सीमा को 13 हजार से बढ़ाकर वर्ष 2023 तक 25 हजार करोड़ करने और ऋणों के विविधिकरण सहित अन्य कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई।
क्रमांक 2338B एचएस शर्मा/जोशी