September 21, 2018

Latest News

चुनाव का कार्य ईमानदारी से करते रहें और समय पर काम निपटायें, निर्वाचन के कार्यों की जिलेवार समीक्षा, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश

उज्जैन 14 सितम्बर। मध्य प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने विधानसभा निर्वाचन के सम्बन्ध में प्रदेश के समस्त जिलों में की जा रही निर्वाचन के कार्यों की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की। वीसी के माध्यम से उन्होंने प्रदेश के निर्वाचन में लगे समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश दिये कि चुनाव का कार्य ईमानदारी से करते रहें और निर्वाचन का काम समय पर पूर्ण किया जाये। श्री यादव ने निर्वाचन के कार्यों की जिलेवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलों में फार्म नम्बर 6, 7, 8 एवं 8ए में नाम जोड़ना, काटना तथा संशोधन करने की कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण कर ली जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि 17 सितम्बर की शाम तक अनिवार्य रूप से कार्यवाही पूर्ण कर ली जाये। अधिकारी निर्वाचन के कार्य में सतर्कता बरतें और किसी प्रकार की गलती न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह निर्वाचन के कार्य में पूर्णत: मॉनीटरिंग करें और किये जाने वाले कार्यों को सत्यापित भी समय-समय पर किया जाये। काम में किसी प्रकार की गलती न हो। निर्वाचन की नामावली के कार्य में आने वाली शिकायतों का निराकरण कर आयोग को समय पर अवगत कराया जाये। उन्होंने जिलेवार शिकायतों की समीक्षा की। मतदाता सूची में नामों में रिपिटेशन न हो, इसका भी विशेष ध्यान दिया जाये। वीसी में निर्देश दिये गये कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निर्वाचन के कामों में की गई शिकायतों को गंभीरता से लेकर उनका यथाशीघ्र निराकरण किया जाये। उज्जैन कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने अवगत कराया कि उज्जैन जिले में प्राप्त 7 शिकायतों में से 6 का निराकरण समय पर कर आयोग को अवगत करा दिया गया है, शेष 1 शिकायत का निराकरण यथाशीघ्र कर आयोग को अवगत कराया जायेगा।

वीसी में पोलिंग बूथ की भी जिलेवार समीक्षा की गई और निर्देश दिये गये कि जीर्ण-शीर्ण पोलिंग बूथ के प्रस्ताव आयोग को मय फोटो के भेजा जाना सुनिश्चित किया जाये। खराब ईवीएम मशीन को बैंगलोर भिजवाने की कार्यवाही की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने अवगत कराया कि उज्जैन संभाग के समस्त जिलों की खराब मशीनों को 12 सितम्बर को बैंगलूर भेज दिया है। उज्जैन जिले की बैलेट यूनिट 17, कंट्रोल यूनिट 28 तथा वीवीपेट 212, देवास जिले की बैलेट यूनिट 10, कंट्रोल यूनिट 24, वीवीपेट 101, नीमच जिले की बैलेट यूनिट 9, कंट्रोल यूनिट 1, वीवीपेट 130, मंदसौर जिले की बैलेट यूनिट 4, कंट्रोल यूनिट 16, वीवीपेट 77, शाजापुर जिले की बैलेट यूनिट 5, कंट्रोल यूनिट 8, वीवीपेट 50, आगर-मालवा की बैलेट यूनिट 12, कंट्रोल यूनिट 7, वीवीपेट 47 और रतलाम जिले की बैलेट यूनिट 4, कंट्रोल यूनिट 15 और वीवीपेट 17 खराब मशीनों को बैंगलूर भेजा गया है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने वीसी के माध्यम से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन जिलों में मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया के कार्य में धीमी गति है, उन जिलों में गति लाई जाकर 17 सितम्बर की शाम तक अनिवार्य रूप से कार्य को पूर्ण कर लिया जाये। मतदाता सूची त्रुटिरहित हो, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। वीसी में अपर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आरपी वर्मा सहित अन्य सम्बन्धित निर्वाचन के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

क्रमांक 2616 एसके उज्जैनिया/जोशी