October 21, 2018

Latest News

18 से 39 वर्ष के प्रदेश में 2 करोड़ 82 लाख से अधिक मतदाता

उज्जैन 11 अक्टूबर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल कान्ता राव ने बताया है कि युवा मतदाताओं के लिये चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी निर्वाचन संबंधी गतिविधियों को प्रचारित कर रहा है। प्रदेश में 2 करोड़ 82 लाख से अधिक 18 वर्ष से 39 वर्ष के मतदाता है। युवा सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर क्रियाशील रहते हैं।
श्री राव ने बताया कि युवाओं की सोशल मीडिया पर क्रियाशीलता का उपयोग करने के लिये फेसबुक व्हाट्सअप, ट्वीटर, यू-ट्यूब अकाउंट बनाये गये हैं। म.प्र. विधानसभा चुनाव की स्वीप गतिविधियों को भी सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जा रहा है। श्री राव ने बताया कि www.ceomadhyapradesh.nic.in के नाम से वेब साइट पर चुनाव संबंधी गतिविधियाँ और जानकारी उपलब्ध हैं। युवा मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने हेतु फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया जायेगा। विशेषकर नये मतदाताओं को मतदान के लिये जागरूक करने के लिये वीडियो, जिंग्लस भी प्रसारित किये जायेंगे।
जिला स्तर पर मतदान बढ़ाने के लिये कॉलेजों, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों से युवाओं को मतदाता जागरूकता वीडियो संदेश जारी किये जायेंगे। बुद्धिजीवियों, डॉक्टर, इंजीनियर, दिव्यांगजन, महिलाओं से मतदान करने के संदेश, गीत, कविताएं, रंगोली प्रतियोगिताएं भी कराये जाएंगे। महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं के वीडियो संदेश जारी किये जा रहे हैं। विगत विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदाता सूची का जेन्डर रेशो बढ़कर 917 हो गया है। महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 40 लाख 76 हजार है।
क्रमांक 2816B एसके उज्जैनिया/जोशी