August 17, 2018

Latest News

उज्जवला योजना के तहत 16 हजार 688 गैस कनेक्शन दिये गये

उज्जैन 20 सितम्बर। केन्द्र सरकार द्वारा निर्धन परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय करने की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत उज्जैन जिले में तेजी से काम किया जा रहा है। अब तक 16 हजार 688 गैस कनेक्शन निर्धन परिवार की महिलाओं को वितरित किये जा चुके हैं। इस योजना के तहत कुल 24 हजार 753 निर्धन परिवारों का रजिस्ट्रीकरण हुआ है।

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने इस सम्बन्ध में जिला आपूर्ति नियंत्रक को उज्जवला योजना की निरन्तर मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये हैं तथा कहा है कि अधिक से अधिक निर्धन महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये जायें। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा निर्धन परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय योजना अन्तर्गत ऐसे परिवार, जो 2011 के सोशल इकॉनामिक सर्वे में निर्धन परिवारों की सूची में शामिल हैं, उन परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

उज्जैन जिले में ऐसे निर्धन परिवारों की संख्या एक लाख 43 हजार है। उक्‍त परिवारों की सूची उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध करा दी गई है। उचित मूल्य की दुकानों पर ही गैस कनेक्शन के लिये निर्धारित फॉर्म भी उपलब्ध हैं। अत: उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वे यदि निर्धन परिवार की सूची में आते हैं तो अपने पास की उचित मूल्य की दुकान से सम्पर्क कर आवेदन भरें। गैस एजेन्सी द्वारा तीन से चार दिन में उपभोक्ताओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313)

क्रमांक 188-3036                                                             जोशी