August 17, 2018

Latest News

सभी निकाय पेंशन हितग्राहियों के जीवित रहने का  प्रमाण-पत्र नवम्बर में प्राप्त करेंगे

उज्जैन 20 सितम्बर। ग्रामीण तथा नगरीय निकाय यह सुनिश्चित करें कि पेंशन योजना के हितग्राहियों के जीवित रहने का प्रमाण-पत्र नवम्बर माह में प्राप्त किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर सकेंत भोंडवे ने बैठक में दिए। कलेक्टर ने पेंशन हितग्राहियों के आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर तथा फोटो समग्र पोर्टल पर दर्ज करने और नि:शक्त पेंशन योजना के हितग्राहियों के संबंध में नि:शक्तता प्रमाण पत्र भी स्केन कर समग्र स्पर्श पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश भी दिए। इसके लिए आगामी 30 सितंबर की अंतिम समय सीमा नियत की गई।

एक अक्टूबर को होगा शतायु व्यक्तियों का सम्मान

आगामी 1 अक्टूम्बर को वरिष्ठजन दिवस के अवसर पर जिले के  शतायु व्यक्तियों का शॉल, श्रीफल तथा राशि के साथ सम्मान किया जाएगा। कलेक्टर ने बैठक में सभी निकायों को कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। ग्रामीण एवं नगरीय निकायों में 1 अक्टूबर से पूर्व वरिष्ठ जनों के लिए डे केयर सेंटर स्थापित करने, 2000 से ज्यादा आबादी वाली ग्राम पंचायतों में भी वरिष्ठजनो के लिए डे केयर सेंटर स्थापित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

अक्टूबर में नि:शक्तता परीक्षण शिविर

कलेक्टर ने आगामी अक्टूबर में खण्ड स्तर पर नि:शक्तता परीक्षण शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। ऐसे नि:शक्त जिनका नि:शक्तता परीक्षण नहीं हो पाया है, उनकी नि:शक्तता का परीक्षण मेडिकल बोर्ड से करवाकर आवश्यक कृत्रिम अंग उपकरण प्रदान किए जायेंगे।

निराश्रित निधि की जिला स्तरीय बैठक शीघ्र आयोजित करें

निराश्रित निधि की जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्टर ने शीघ्र आयोजित करने के निर्देश संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को दिये। निराश्रित निधि से जनपद पंचायतों के लिए 10-10 लाख रूपए के मुक्ति वाहन क्रय करने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी संयुक्त संचालक को कलेक्टर ने दिए। बैठक में कलेक्टर ने अन्त्येष्टी सहायता योजना में श्रमिक संवर्ग के रूप में पंजीकृत परिवारों में किसी सदस्य की मृत्यु की दशा में 3000 रूपए आर्थिक सहायता के प्रकरणों की समीक्षा में कहा कि जिले में कम संख्या में प्रकरण बनाये गये है। सभी पात्र हितग्राहियों को प्रकरणों में सहायता देने के निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाईन के आवेदन प्रतिदिन देखे

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन में दर्ज लैवल 1 के शिकायत या आवेदन प्रत्येक दिवस अनिवार्य रूप से देखे जाएं। आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जाए। लोक सेवा ग्यारंटी के आवेदन समय-सीमा में निराकृत करने और उज्ज्वला योजना के पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देंश भी दिए गये।

समय पर करे पेंशन का भुगतान

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले की सभी बैंक एवं पोस्ट ऑफिस शाखाओं में जहाँ पेंशन योजना हितग्राहियों के खाते है, उनमें प्रत्येक माह की 15 तारीख पेंशन भुगतान दिवस के रूप में आयोजित होगी। शासकीय अवकाश की स्थिति में आगामी कार्य दिवस पेंशन भुगतान दिवस के रूप में रहेगा। सभी पोस्ट ऑफिस एवं बैंक शाखा प्रबंधक यह सुनिश्चित करेंगे कि माह की 15 तारीख को उनकी शाखा के सभी पेंशन हितग्राहियों को पेंशन भुगतान हो जाए। सभी जनपद पंचायतें एवं नगरीय निकाय यह सुनिश्चित करें कि माह की 30 तारीख तक पेंशन योजना के हितग्राहियों की राशि आहरित करके उनके बैंक तथा पोस्ट ऑफिस खातों में जमा हो जाए।

-शकील खान (मो.नं.-9826632452)

क्रमांक 194-3042                                                             जोशी