May 26, 2018

Latest News

स्वागतम लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत माताओं का हुआ सम्मान, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक डॉ.मोहन यादव थे

SWAGATAM LAXMI-1SWAGATAM LAXMI-2SWAGATAM LAXMI-3

उज्जैन 22 सितमब्र। स्वागतम लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत नवजात बालिकाओं की माताओं का सम्मान चरक भवन अस्पताल में आज गुरूवार को किया गया। महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक डॉ.मोहन यादव थे। इस अवसर पर माताओं को किट प्रदान किये गये। इस किट में कंबल, बैग, लाड़ली लक्ष्मी योजना का आवेदन, जन्म प्रमाण-पत्र, एमसीपी कार्ड, सूरजने के प्रयोग का विवरण शामिल थे। यह चौथा चक्र है, जो कि जिला चिकित्सालय में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि डॉ.मोहन यादव ने इस अवसर पर सभी नवजात बालिकाओं की माताओं को बधाई देते हुए कहा कि यह बहुत सौभाग्य की बात है कि माताओं को बालिका का मातृत्व सुख प्राप्त हुआ है। बालिका नवदुर्गा का रूप है। बालिका के जन्म पर घर में पहले दु:ख का माहौल हुआ करता था, किन्तु स्वागतम लक्ष्मी योजना के माध्यम से लोगों की सोच में परिवर्तन के लिये ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, लड़का-लड़की दोनों समान हैं। महिलाओं और बालिकाओं के लिये राज्य शासन द्वारा कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पूर्व पार्षद श्रीमती रजनी कोटवानी ने कहा कि उनका इस विभाग से विशेष लगाव रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने महिलाओं और बालिकाओं के विकास के लिये नवीन योजनाएं लागू की हैं। उसी के तहत यह स्वागतम लक्ष्मी योजना है।

एकीकृत बाल सेवा के कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा ने बताया कि मध्य प्रदेश भारत का पहला राज्य है, जिसने वर्ष 2010 से बेटी बचाओ अभियान चलाया है। उसके बाद यह योजना पूरे देश में लागू हुई। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सूरजने के पौधे बांटे जा रहे हैं, यह स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है। जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री साबीर एहमद सिद्धिकी ने कार्यक्रम का प्रयोजन बताते हुए कहा कि स्वागतम लक्ष्मी योजना के तहत यह कार्यक्रम नवजात बालिकाओं की माताओं को सम्मान देने तथा बालिका के जन्म को प्रोत्साहन देने के लिये आयोजित किया गया है। यदि बालिका जन्म को प्रोत्साहन दिया जायेगा तो ही कन्या भ्रूण हत्या रोकी जा सकती है। कन्या के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक उसके लिये कई योजनाएं शासन द्वारा चलाई जा रही हैं। इस कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी उज्जैन ग्रामीण श्री अजय तिवारी, खण्ड महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती आभा शर्मा, श्रीमती देवयानी कुचेकर के अलावा विभाग के रितेश बघेल, प्रियंका त्रिपाठी और गौरव मित्तल उपस्थित थे।

-शकील खान (मो.नं.-9826632452) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 221-3069 जोशी