February 20, 2018

Latest News

समाजसेवियों की इस शहर में कमी नहीं है, सहयोग लेने वाले योग्य व्यक्तियों की कमी है –श्री पारस जैन, कैंसर यूनिट के लिये जनसहयोग हेतु संस्थाएं सामने आईं

CANCER HOSP MEET-1CANCER HOSP MEET-2

उज्जैन 22 सितम्बर। दो अक्टूबर से सख्याराजे प्रसूति गृह भवन में कैंसर यूनिट का शुभारम्भ होगा। कैंसर यूनिट की विभिन्न आवश्यकताओं के लिये आज ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन की अध्यक्षता में शहर के गणमान्य समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों, डॉक्टरों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न संस्थाओं द्वारा कैंसर यूनिट के लिये मुक्तहस्त से सहयोग देने का आश्वासन दिया गया। मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि समाजसेवियों की इस शहर में कमी नहीं है, बस सहयोग लेने वाला योग्य व्यक्ति होना चाहिये। कैंसर यूनिट के लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि कई दिनों से मंशा थी कि एक कैंसर यूनिट उज्जैन में शुरू हो। प्रदेश के मुख्यमंत्री के सहयोग एवं प्रसिद्ध कैंसर विशेषज्ञ डॉ.पेंढारकर के मार्गदर्शन में उज्जैन में कैंसर यूनिट शुरू होने जा रही है। इससे कैंसर का महंगा उपचार गरीबों एवं जरूरतमन्दों को नि:शुल्क मिल सकेगा।

कैंसर अस्पताल में हर तरह से सहयोग किया जा सकता है –कलेक्टर श्री भोंडवे

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने उपस्थित सामाजिक संस्थाओं से कहा कि कैंसर अस्पताल के लिये संस्थाएं धन के साथ-साथ उपकरण, श्रमदान, सामग्री दान कर सकती हैं। साथ ही मरीजों के लिये चलने वाले केन्टीन में भी सहभागिता की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कैंसर अस्पताल जनसहयोग का एक ऐसा उदाहरण बनें, जिससे यह सन्देश जाये कि यह संस्था आम जनता से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रबंधन में अच्छे लोगों को लगाया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि कैंसर के इलाज के साथ-साथ कैंसर से बचाव के लिये शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में नशामुक्ति पर भी जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि कैंसर से जीत हासिल करने वाले मरीजों को आधार बनाकर सफलता की कहानियां भी प्रकाशित की जायेंगी।

कैंसर पेशेंट धारीवाल ने कहा “कैंसर से डरो नहीं, इससे लड़ो”

कैंसर पेशेंट संजय धारीवाल ने बैठक में शामिल होकर सभी संस्थाओं एवं आमजन की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वे पिछले पांच सालों से कैंसर से लड़ रहे हैं और अपना जीवन खुशी के साथ जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि “कैंसर से डरो नहीं, लड़ो।“ यह मूल मंत्र ही कैंसर से विजय दिलवायेगा।

समाजसेवियों ने उपयोगी सुझाव दिये

बैठक में मौजूद समाजसेवियों ने उपयोगी सुझाव दिये। इन पर अमल करने का आश्वासन कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे द्वारा दिया गया। श्री रूम पमनानी ने कहा कि कैंसर अस्पताल का संचालन योग्य चिकित्सकीय स्टाफ को दिया जाना चाहिये। रोटरी क्लब के श्री रविप्रकाश लंगर ने विभिन्न क्लबों को इससे जोड़ने तथा कैंसर के चिकित्सा विशेषज्ञों को शामिल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल संचालन के लिये 11 लोगों की कमेटी बनाई जाना चाहिये। बैठक में अन्य गणमान्य समाजसेवियों ने भी अपने सुझाव दिये।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ.एन.के.त्रिवेदी एवं कैंसर यूनिट के नोडल अधिकारी डॉ.सी.एम.त्रिपाठी ने बताया कि 2 अक्टूबर से 20 बेडेड कैंसर अस्पताल प्रारम्भ किया जा रहा है और इसी दिन कैंसर पीड़ित परिवारों का एक सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। इस अस्पताल में एकसाथ कीमो थैरेपी, रेडियो थैरेपी तथा ऑपरेशन की सुविधाएं प्रारम्भ की जायेंगी। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री रानी बंसल, सर्वश्री रूम पमनानी, सुनील जैन, संजय अग्रवाल, विनीता शर्मा, राजेश बोराना, डॉ.एल.एन.मालवीय, डॉ.निधि व्यास, डॉ.जितेन्द्र भटनागर, रमेश बाफना, सुनील बाफना, डॉ.पिंकेश डफरिया, पुनीत खंडेलवाल, सतीशचन्द्र शर्मा, मनोज दुग्गड़, राकेश, राधेश्याम त्रिपाठी, इंदरसिंह जादौन, अरूण बाहेती, शाकिब कुरैशी, अजीत मंगलम, प्रमोद जैन, योगेश व्यास, संजय धारवाल सहित गणमान्य समाजसेवी मौजूद थे।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 222-3070 जोशी